Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आसमान से धरती पर होगी उल्कापिंडों की बारिश, जानें कब और कैसे दिखेगा ये अद्भुत नजारा

आसमान में 13 अग्स्त को अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। आसमान से धरती पर उल्कापिंडों की बारिश होगी। आप इस उल्कापिंड की बारिश को अपनी आंखों से देख सकेंगे।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: August 07, 2023 10:17 IST
rain of meteorites - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उल्कापिंडों की होगी बारिश

आसमान में 13 अगस्त को अद्भुत नजारा दिखेगा, जिसे आप अपनी खुली आंखों से भी देख पाएंगे। पृथ्वी पर आसमान से उल्कापिंड की बारिश होगी। हालांकि उल्कापिंडों की पारिश कोई नई बात नहीं है, यह सदियों से होता आया है। हर साल पृथ्वी पर 17 से 24 अगस्त के बीच उल्कापिंडों की बारिश होती है लेकिन इस बार ये बारिश 13 अगस्त हो होगी। दि रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के एक प्रवक्ता ने बताया कि रात के अंधेरे में चांद पतले अर्धचंद्राकार रूप में दिखाई देगा। लोग दूर से आसमान में इस अद्भुत नजारे को देख सकेगे।

इस साल उल्कापिंड की बारिश की घटना को धरती के उत्तरी गोलार्ध में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। इसकी वजह ये है कि वहां बादल नहीं होते और रौशनी भी ज्यादा नहीं होती। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार आसमान में आग के गोले भी दिखने की संभावना है। ये उल्का काफी चमकीले होते हैं और इनकी लंबाई एक रेलगाड़ी की तरह होती है। इन्हें देखने के लिए किसी खास उपकरण की जरूरत नहीं होगी। 

कैसा दिखेगा ये अद्भुत नजारा?

इसे देखने के लिए आपको किसी टेलीस्कोप की जरूरत नहीं होगी। इस बार जिस तरह से उल्कापिंड की बारिश होगी वैसी आज से पहले साल 1992 में हुई थी और फिर आने वाले साल 2126 में होगी। हालांकि, जितने उल्कापिंड आपको आसमान से जमीन की ओर आते दिखेंगे, उतने जमीन पर गिरेंगे नहीं।

इसे देखने के लिए आपको 13 अगस्त की रात को 8 बजे आसमान की ओर टकटकी लगाकर देखना होगा। कुछ देर में आपको बड़ी आसानी से उल्कापिंड की बारिश दिखने लग जाएगी लेकिन आपके शहर में अगर बहुत प्रदूषण है और आसमान में धूल या फॉग है तो आप इस नजारे को नहीं देख पाएंगे। अगर आप पहाड़ों पर रहते हैं तो इस नजारे को बेहतर तरीके से देख सकेंगे। 

ये भी पढ़ें:

उद्धव ठाकरे का बड़ा बयान- 'मोदी मेरे दुश्मन नहीं, मैं आज भी मन में उनको नरेंद्र भाई ही कहता हूं'

Parliament Session: राज्यसभा में आज पेश होगा दिल्ली सेवा बिल, AAP-कांग्रेस ने जारी किया है व्हिप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement