Friday, April 26, 2024
Advertisement

लाल सागर में हूतियों के आतंक से "लाल हुआ अमेरिका", कहा-जहाजों पर हमले बंद नहीं हुए तो करेंगे ऐसा हाल...

इजरायल-हमास युद्ध के दौरान गाजा में हो रही आइडीएफ की सैन्य कार्रवाई से खफा हूतियों ने लाल सागर में ताबड़तोड़ हवाई हमले करना जारी रखा है। 19 दिसंबर से अब तक 15 दिनों में हूतियों ने 23 हमलों को अंजाम दिया है। ऐसे में अमेरिका समेत 12 देशों ने हूतियों को हमले बंद नहीं करने पर सैन्य कार्रवाई की चेतावनी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 04, 2024 12:04 IST
लाल सागर में हमला करने वाले हूतियों को जवाब देने के लिए तैनाती अमेरिका की नौसेना। - India TV Hindi
Image Source : AP लाल सागर में हमला करने वाले हूतियों को जवाब देने के लिए तैनाती अमेरिका की नौसेना।

इजरायल-हमास युद्ध के चलते लाल सागर में हूती विद्रोही लगातार इजरायली जहाजों और उसकी तरफ जाने वाले दूसरे वाणिज्यिक जहाजों पर ड्रोन हमले कर रहे हैं। इससे अमेरिका समेत अन्य देश बौखला गए हैं। हूतियों को इन देशों ने अब बड़ी चेतावनी दी है। अमेरिका और 12 सहयोगी देशों ने बुधवार को हूती विद्रोहियों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे लाल सागर में जहाजों पर हमले बंद करें अन्यथा संभावित सैन्य कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहें। बता दें कि गाजा में 19 दिसंबर से इजराइल-हमास युद्ध के जवाब में यमन के आतंकवादियों ने कम से कम 23 हमले किए हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हमले जारी रहने पर संभावित भागीदारी के नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि ईरान समर्थित हूतियों को अमेरिका और उसके सहयोगियों से ‘‘एक और चेतावनी की उम्मीद नहीं करनी चाहिए’’। सहयोगी देशों की ओर से बुधवार को हमलों की निंदा करते हुये जारी किये गये एक संयुक्त बयान के तुरंत बाद व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर इस बारे में जानकारी दी।

अमेरिका के साथ इन देशों ने भी हूतियों को ललकारा

अमेरिका के साथ ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, जापान, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और ब्रिटेन ने एक संयुक्त बयान पर हस्ताक्षर किया है। साथ ही देशों ने कहा, ‘‘अब हमारा संदेश स्पष्ट होना चाहिए। हम इन हमलों को तत्काल समाप्त करने और गैरकानूनी रूप से हिरासत में लिए गए जहाजों और चालक दल को रिहा करने का आह्वान करते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर हूती जीवन, वैश्विक अर्थव्यवस्था और क्षेत्र के महत्वपूर्ण जलमार्गों में वाणिज्य के मुक्त प्रवाह को खतरे में डालना जारी रखते हैं तो परिणाम भुगतने के लिए खुद जिम्मेदार होंगे।

’हाल के हफ्तों में हूतियों ने लाल सागर में उन जहाजों पर हमलों का दावा किया है जिनके बारे में उनका कहना है कि वे या तो इज़राइल से जुड़े हैं या इजराइली बंदरगाहों की ओर जा रहे थे। हूतियों का कहना है कि उनके हमलों का उद्देश्य गाजा पट्टी में इजराइली हवाई और जमीनी हमले को खत्म करना है, जो दक्षिणी इजराइल में सात अक्टूबर को फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास के हमले के बाद शुरू हुआ था। ​(एपी) 

यह भी पढ़ें

2024 में घटने वाली हैं ये अजीबोगरीब खगोलीय घटनाएं, सूर्य-चंद्र ग्रहण से भी हटकर होगा बहुत कुछ

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच UAE ने कर दिया वह काम, जिसे अब तक नहीं कर सका कोई देश, दोनों पक्षों के सैकड़ों सैनिक लौटे वापस

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement