BRICS में शामिल होने के लिए ईरान और अर्जेंटीना ने किया अप्लाई

BRICS: ईरान और अर्जेंटीना ने उभरते बाजारों के समूह BRICS में शामिल होने की रुचि दिखाई है। इन दोनों देशों ने BRICS की सदस्यता के लिए आवेदन किया है।

Akash Mishra Edited by: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 29, 2022 0:15 IST
BRICS virtual meet(Representational Image)- India TV Hindi News
Image Source : AP BRICS virtual meet(Representational Image)

Highlights

  • शिखर सम्मेलन से पहले सऊदी अरब ने भी समूह में शामिल होने की दिखाई थी रुचि
  • "कई देशों ने उभरते बाजारों के समूह में शामिल होने के लिए रुचि दिखाई है"

BRICS: ईरान और अर्जेंटीना ने पांच देशों के समूह ‘BRICS’ में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। BRICS के हाल में हुए शिखर सम्मेलन के कुछ दिन बाद यह जनकारी रूस के सरकारी मीडिया ने दी। इस शिखर सम्मेलन में ‘पूरे परामर्श और आम सहमति’ से नये देशों को BRICS में शामिल करने पर चर्चा हुई थी। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा के हवाले से सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने कहा कि अर्जेंटीना और ईरान ने BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। 

BRICS में सऊदी अरब ने भी दिखाई थी रुचि

एजेंसी तास के मुताबिक ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने सोमवार को कहा कि तेहरान ने BRICS की सदस्यता के लिए आवेदन किया है। उन्होंने आशा जताई कि ईरान BRICS के संचालन में योगदान करने और समूह को लाभ पहुंचाने में सक्षम होगा। तास की खबर में कहा गया कि अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने पिछले हफ्ते ‘BRICS प्लस’के सम्मेलन में कहा था कि उनका देश इस समूह का पूर्ण सदस्य बनना चाहता है। खबर के मुताबिक, शिखर सम्मेलन से पहले सऊदी अरब ने भी समूह में शामिल होने में रुचि व्यक्त की।

वर्चुअल शिखर सम्मेलन में उठाया BRICS ब्लॉक के विस्तार का मुद्दा

BRICS ब्लॉक के विस्तार का मुद्दा चीन द्वारा आयोजित 23 जून के वर्चुअल शिखर सम्मेलन में उठाया गया था। इस वर्ष BRICS की अध्यक्षता चीन के पास थी। शिखर सम्मेलन के अंत में जारी घोषणा में कहा गया है कि नेता ‘पूरे परामर्श और आम सहमति’ के आधार पर BRICS में नए देशों को शामिल करने की चर्चा करना जारी रखेंगे। ईरान और अर्जेंटीना के BRICS में शामिल होने के लिए आवेदन करने के बारे में मंगलवार को यहां एक प्रेस वार्ता में चीन से पूछा गया। इस पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि कई देशों ने उभरते बाजारों के समूह BRICS में शामिल होने के लिए अपनी रुचि दिखाई है।

Latest World News

navratri-2022