Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Dinosaur: हैरतअंगेज, अभी भी धरती पर इस जगह जिंदा है डायनासोर!

Dinosaur: हाल ही में खबर आई थी कि अमेरिका के टेक्सास में डायनासोर के पैरों के निशान में मिले थे। अब एक खबर पुर्तगाल से आई है जहां पर एक इंसान जब जमीन की खुदाई कर रहा था तो उसे जमीन के भीतर से हड्डियां मिली।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 27, 2022 18:54 IST
Dinosaur- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Dinosaur

Highlights

  • लगभग 82 फीट लंबा था
  • 10 से 160 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर रहता था
  • खुदाई में मिला कंकाल 39 फीट है

Dinosaur: हाल ही में खबर आई थी कि अमेरिका के टेक्सास में डायनासोर के पैरों के निशान में मिले थे। अब एक खबर पुर्तगाल से आई है जहां पर एक इंसान जब जमीन की खुदाई कर रहा था तो उसे जमीन के भीतर से हड्डियां मिली। जितनी बड़ी हड्डियां मिली है उसे ये कयास लगाया जा रहा है कि ये हड्डियां किसी बड़े जानवर की है। अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि यह कंकाल एक ब्राचियोसॉरस है जो लगभग 82 फीट लंबा था और 10 से 160 मिलियन वर्ष पहले पृथ्वी पर रहता था। यह यूरोप में अब तक खोजा गया सबसे बड़ा सॉरोपोड हो सकता है। सॉरोपोड्स शाकाहारी डायनासोर थे जिन्हें उनके चार पैरों, लंबी गर्दन और पूंछ होते थे।

2017 में भी मिला था हड्डी 

लिस्बन विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता एलिजाबेथ मलाफिया ने कहा कि किसी जानवर की सभी पसलियों का एक साथ आना सामान्य नहीं है, जो अभी भी अपनी मूल शारीरिक स्थिति में हैं। मलाफिया ने कहा कि संरक्षण की यह विधि डायनासोर के मामले में अपेक्षाकृत असामान्य है, विशेष रूप से सॉरोपोड्स के मामले में। वही 2017 में पुर्तगाल के पोम्बल में एक मकान मालिक को अपने घर के आंगन में निर्माण कार्य के दौरान हड्डी के कुछ टुकड़े मिले। संपत्ति के मालिक ने अनुसंधान दल से संपर्क किया जिसने साइट पर खुदाई शुरू की। लेकिन एक लंबे अध्ययन के बाद इस महीने पुर्तगाल और स्पेन के जीवाश्म विज्ञानियों ने बताया कि उन्हें क्या मिला है।

 रेस्टोरेंट के बाहरी हिस्सों में मिल निशान 
खुदाई में मिला कंकाल 39 फीट ऊंचे और 82 फीट लंबे सॉरोपॉड डायनासोर का था। कंकाल में एक रीढ़ और पसलियां शामिल हैं जो दिखाती हैं कि यह एक ब्राचियोसॉरस था। ब्राचियोसॉरस का समूह ऊपरी जुरासिक से निचले क्रेटेशियस काल तक रहता था। इससे पहले दक्षिण पश्चिम चीन के एक रेस्टोरेंट के अंदर डायनासोर के इतिहास से जुड़ी एक अहम चीज मिली थी। रेस्टोरेंट के बाहरी परिसर में प्राचीन जीवों के पैरों के निशान मिले हैं, जो करीब 10 करोड़ साल पुराने थे।

मौसम के प्रभाव से बच गए निशान
चीन के सिचुआन प्रांत के लेशान में एक रेस्तरां परिसर में कई पत्थरों के साथ दो सॉरोपोड्स के पैरों के निशान पाए गए। पैलियोन्टोलॉजिस्ट्स ने पिछले महीने यह जानकारी दी थी। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पहले रेस्टोरेंट की जमीन पर खेत हुआ करता था। समय के साथ, धूल की परतों ने डायनासोर के पैरों के निशान को ढँक दिया, जिससे वे मौसम के प्रभाव से बच गए और उनका अस्तित्व बना रहा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement