Thursday, June 20, 2024
Advertisement

Earthquake: चिली-अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, जानिए कितनी थी तीव्रता

दक्षिण अमेरिकी देश चिली में कल रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। देर रात आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.2 मापी गई है। इसके बाद अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 31, 2023 7:11 IST
earthquake - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चिली और अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके

Earthquake: नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि गुरुवार को सेंट्रल चिली के तट पर रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। NCS के मुताबिक, भूकंप रात 11:03 बजे (IST) 10 किलोमीटर की गहराई में आया। NCS के अनुसार, भूकंप 204 किमी की गहराई में आया था। NCS ने ट्वीट किया, "भूकंप की तीव्रता: 6.3 मापी गई  जो अक्षांश: -23.47 और देशांतर: -66.51, गहराई: 204 किमी में आया था इसका स्थान: 519km दक्षिण पूर्व इक्विक चिली था। " 

दक्षिण अमेरिकी देश चिली में भूकंप के झटके आने के बाद अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, चिली में आए भूकंप का केंद्र चिली की राजधानी सैंटियागो से दक्षिण-पश्चिम में 328 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है। चिली में ये भूकंप 30 मार्च को 23:03:12 बजे आया था. इसका केंद्र जमीन के अंदर 13 किमी गहराई में था. इससे पहले बीते 23 मार्च को भी चिली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई थी।

अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके

चिली के बाद अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस हुए। राजधानी काबुल के पास आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई और इसका केंद्र काबुल से उत्तर-पूर्व में 189 किमी दूर और जमीन के अंदर गहराई में 152 किमी में था। इससे पहले बीते बुधवार को भी अफगानिस्तान में भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, उस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 मापी गई थी और इसका केंद्र काबुल से 85 किमी दूर पूर्व में था।

ये भी पढ़ें:

आसमान में टकराए दो ब्लैक हॉक हेलिकॉप्टर, 9 अमेरिकी सैनिकों की हुई मौत

इजरायल के नागरिकों का कत्लेआम मचाने की साजिश रच रहे थे पाकिस्तानी, हो गए बेनकाब

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement