Friday, April 26, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका में गैस रिसाव का मामला, राष्ट्रपति रामफोसा ने जताई संवेदना, जांच के लिए फॉरेंसिक विशेषज्ञ किए तैनात

खदान से निकाली गई मिट्टी से सोना निकालने के लिए अत्यधिक जहरीली नाइट्रेट ऑक्साइड गैस का उपयोग किया जा रहा था, जिसके कारण हादसा हुआ।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: July 06, 2023 22:59 IST
दक्षिण अफ्रीका में सोना निकालने के दौरान गैस रिसाव, एक बच्चे सहित 17 लोगों की मौत - India TV Hindi
Image Source : FILE दक्षिण अफ्रीका में सोना निकालने के दौरान गैस रिसाव, एक बच्चे सहित 17 लोगों की मौत

South Africa: दक्षिण अफ्रीका में गैस रिसाव के मामले में मृतकों की संख्या में एक और इजाफा हुआ है। वहीं गंभीर घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, उनकी हालत में सुधार हो रहा है। इसी बीच दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने इस बड़े हादसे पर गहरी शोक संवेदना जताई है। साथ जांच में तेजी लाने और अवैध खनन करने वालों पर तुरंत एक्शन लेने को कहा है। इसी बीच विस्तृत जांच के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट तैनात कर दिए गए हैं। जो तेजी से घटना की जांच में जुटे हैं। 

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने जताई शोक संवेदना

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उनके कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भविष्य में इसी तरह की आपदाओं से बचने के लिए जांचकर्ताओं से इस घटना की तह तक जाने का आग्रह किया। लेसुफी बुधवार रात को ही घटनास्थल पर पहुंच गए थे और उन्होंने घटना की जांच के लिए फॉरेंसिक विशेषज्ञों को तैनात कर दिया है। 

अवैध खनन करने वालों पर तुरंत एक्शन लेने को कहा

लेसुफी ने प्रांत की परित्यक्त खदानों में काम कर रहे अवैध खनिकों के खिलाफ तुरंत एक्शन का वादा किया। बस्ती के एक निवासी मंडला मारुंडा ने बताया कि जब उसने लोगों को एक-एक करके नीचे गिरते देखा तो वह भागने लगा। उन्होंने कहा कि गैस की गंध सड़े हुए अंडे जैसी थी। गौतेंग की स्वास्थ्य मंत्री नोमंतु नकोमो-रालेहोको ने स्थानीय मीडिया को बताया कि अस्पताल में भर्ती लोगों की हालत में सुधार हो रहा है। 

अवैध सोना खदान से हुआ था जहरीली गैस का रिसाव

गौरतलब है कि गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका में एक बड़ा हादसा हो गया। यहां एक खदान से अवैध तरीके से सोना निकालने की घटना के दौरान जहरीली गैस का रिसाव हो गया है। इसके चलते 17 लोगों की मौत हो गई है। दक्षिण अफ्रीका में एक खदान से अवैध तरीके से सोना निकालने के दौरान हुए जहरीली गैस के रिसाव से एक साल के बच्चे सहित 17 लोगों की मौत हो गई और 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि घटना बुधवार शाम जोहान्सबर्ग के पूर्व में बोक्सबर्ग शहर के पास हुई।

मृतकों में 1 साल का बच्चा भी शामिल

खदान से निकाली गई मिट्टी से सोना निकालने के लिए अत्यधिक जहरीली नाइट्रेट ऑक्साइड गैस का उपयोग किया जा रहा था, जिसके कारण हादसा हुआ। गौतेंग प्रांत के प्रमुख पन्याजा लेसुफी ने मीडिया को बताया कि मृतकों में एक साल का बच्चा शामिल है। उन्होंने 17 लोगों के मरने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि माना जा रहा है कि अन्य लोग बंद पड़ी इस खदान में काम करने वाले अवैध खनिक हैं। 10 लोग अभी अस्पताल में भर्ती हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement