Monday, April 29, 2024
Advertisement

14 देशों में की 100 से अधिक शादियां, फर्जी नामों का किया इस्तेमाल, गिनीज बुक में दर्ज है रिकॉर्ड

इस लेख में हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने वाले हैं जिसने 100 से अधिक महिलाओं संग शादी रचाई है और गिनीज बुक में उसका नाम सबसे अधिक शादी करने को लेकर दर्ज है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: April 07, 2023 15:48 IST
giovanni Vigliotto guinness World record of more than 100 marriages in 14 countries story of a conma- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनिया भर में तमाम तरह के बनाए जा रहे रिकॉर्ड्स को लिमक बुक या गिनीज रिकॉर्ड में दर्ज किया जाता है। आगे भी तमाम तरह के रिकॉर्ड्स दर्ज किए जाते रहेंगे। कहीं कोई अपने बालों को लंबा करने का रिकॉर्ड दर्ज कर रहा है तो कोई स्पेस से छलांग लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रहा है। लेकिन कैसा हो अगर आपको पता चले की शादी करने का भी एक रिकॉर्ड है। अब इस रिकॉर्ड में आप सोचिए कि किसी ने कितनी शादियां की होंगी कि उसके नाम रिकॉर्ड दर्ज करना पड़ा है। दरअसल इस लेख में हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने वाले हैं जिसने 100 से अधिक महिलाओं संग शादी रचाई है और गिनीज बुक में उसका नाम सबसे अधिक शादी करने को लेकर दर्ज है।

30 साल में 100 से अधिक शादियां

मामला है साल 1949 से लकेर 1981 के बीच का। दरअसल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया गया है। इस ट्वीट में जियोवन्नी विगलियोटो (Giovanni Vigliotto) की कहानी शेयर की गई है। इस कहानी में बताया गया है कि ऐसा कहा जाता है कि उसका असली नाम जियोवन्नी विगलियोटो नहीं था। लेकिन आखिरी पत्नी से शादी करने के दौरान उस शख्स ने जियोवन्नी विगलियोटो नाम का ही इस्तेमाल किया था। बिना तलाक लिए 100 से अधिक महिलाओं से शादी करने के कारण जियोवन्नी विगलियोटों का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इसे के साथ ही उसने दुनिया में सबसे ज्यादा द्विविवाह करने का टाइटल अपने नाम कर लिया। 

27 राज्य, 14 देश और अनेक शादियां

पुलिस ने जब उसे जियोवन्नी को गिरफ्तार किया तब उसकी आयु 53 वर्ष थी। बाद में उसने दावा किया कि उसका जन्म इटली के सिसिली में 3 अप्रैल 1929 को हुआ था। तब उसने अपना असली नाम निकोलई पेरूस्कोव बताया था। हालांकि बाद में प्रॉसीक्यूटर ने बताया कि उसका असली नाम प्रेड जिप है जिसका जन्म न्यूयॉर्क में 3 अप्रैल 1936 को हुआ था। साल 1949 से 1981 के बीच उसने कम से कम 104-105 महिलाओं से शादी की। इसमें से कोई भी महिला उसकी दूसरी पत्नी के बारे में नहीं जानती थी। ऐसा बताया जाता है कि उसने अमेरिका के 27 अलग अलग राज्यों और 14 देशों में ये 100  से अधिक शादियां की। इन शादियों के मंसूबे को पूरा करने के लिए वह फर्जी पहचान का इस्तेमाल करता था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement