Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ईरान ने दे दी इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के जासूस को फांसी, खौल उठा पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का खून

इजरायल के एक जाससू को ईरान ने फांसी देकर बेंजामिन नेतन्याहू की आग को और भड़का दी है। ईरान ने दावा किया है कि उसने इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के एक जासूस को फांसी पर लटका दिया है। ईरान के इस कदम से इजरायल आग बबूला हो गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 16, 2023 18:00 IST
बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP बेंजामिन नेतन्याहू, इजरायल के प्रधानमंत्री।

इजरायल-हमास युद्ध के बीच ईरान ने एक इजरायली जासूस को फांसी दे दी है। इससे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आग बबूला हो उठे हैं। इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के जासूस को फांसी देने का यह कदम ईरान द्वारा नेतन्याहू को सीधी चुनौती है। ईरान ने कहा है कि उसने देश के दक्षिणपूर्व में इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद के एक जासूस को फांसी दे दी है। सरकारी टीवी पर शनिवार को यह खबर दी गई है। बता दें कि ईरान गाजा पर इजरायली हमले का आरंभ से ही विरोध कर रहा है। ईरान ने गाजा में नरसंहार को इजरायल का युद्ध अपराध बताया है। वह लगातार गाजा में युद्ध विराम की मांग करता रहा है।
 
खबर में कहा गया है कि जासूस के मोसाद समेत विदेशी खुफिया एजेंसियों से संबंध थे और उस पर गोपनीय सूचना साझा करने में शामिल होने का आरोप था। खबर में कहा गया है कि न्यायपालिका ने उस व्यक्ति को दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान की राजधानी जाहेदान की जेल में फांसी दे दी। हालांकि व्यक्ति की पहचान जाहिर नहीं की गई है। अप्रैल 2022 में ईरान के खुफिया अधिकारियों ने तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार करने के बाद कहा था कि उनके मोसाद से जुड़े एक समूह से संबंध हैं। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिस व्यक्ति को फांसी दी गई है, वह उन्हीं तीन व्यक्तियों में से एक था या नहीं।
 

इजरायल और ईरान में तनाव बढ़ा

इजरायली जासूस को फांसी दिए जाने के बाद इजरायल और ईरान में तनाव बढ़ गया है। यमन और लेबनान भी ईरान के इशारे पर इजरायल पर हमले कर रहे हैं। यमन ने पिछले कुछ हफ्तों में लाल सागर में अमेरिका, फ्रांस समेत इजरायल के जहाज को निशाना बनाया है। इजरायल आरोप लगाता रहा है कि ईरान हिजबुल्ला, हमास और यमन समेत लेबनान को बढ़ावा और हथियार, गोला-बारूद दे रहा है।  ​(एपी) 
 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement