Friday, April 19, 2024
Advertisement

Israel Elections: इजरायल में 4 साल के भीतर 5वीं बार आम चुनाव, सत्ता में लौट सकते हैं पूर्व पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, वोटिंग शुरू

Israel Elections 2022: इजरायल में आज आम चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। देश में ये चार साल से भी कम वक्त में पांचवां चुनाव है। इस बार पूर्व पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सत्ता में वापसी की कोशिश कर रहे हैं।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 01, 2022 12:55 IST
इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

Israel Elections: इजरायल में चार साल से भी कम वक्त में 5वीं बार आम चुनाव हो रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकते हैं। देश में कायम राजनीतिक गतिरोध को खत्म करने के लिए मंगलवार को आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हुआ है। मतदान रात 10 बजे तक चलेगा और आधिकारिक परिणाम बुधवार तक आने की उम्मीद है। सरकार गठन में कुछ सप्ताह का समय लग सकता है। इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इस चुनाव के जरिए सत्ता में वापसी की कोशिश कर रहे हैं।

अगली सरकार की संभावना दो कारकों पर टिकी हुई है... पहला दक्षिणपंथी ध्रुवीकरण, जिसके अनुभवी नेता नेतन्याहू के पक्ष में होने की पूर्ण संभावना नहीं है। दूसरा मतदाताओं की उदासीनता खासकर अरब क्षेत्र में। इजरायल में आमतौर पर किसी भी दल को 120 सदस्यीय संसद में बहुमत नहीं मिल पाता है। इसका मतलब है कि दलों को सरकार गठन के लिए आवश्यक 61 सीट के लिए गठबंधन करना होगा। 

किसी पार्टी को नहीं मिला था बहुमत

इजरायल में पिछले चार चुनाव में किसी को स्पष्ट जनादेश नहीं मिला। कभी-कभी गठबंधन केवल एक वोट से भी सरकार बनाने से चूक गए हैं। 73 साल के नेतन्याहू ने साल 2009 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश की है। उन्हें उम्मीद है कि उनकी पार्टी लिकुड को सत्ता-विरोधी लहर का फायदा मिलेगा क्योंकि वैचारिक रूप से अलग-अलग राजनीतिक दलों का कमजोर गठबंधन, जो उनके राजनीतिक नेतृत्व के विरोध में बनाया गया था, लंबे समय तक टिक नहीं पाया।

मौजूदा पीएम से है नेतन्याहू का मुकाबला

नेतन्याहू का मुकाबला मौजूदा प्रधानमंत्री याइर लापिड से है। लापिड को उम्मीद है कि उनकी मध्यमार्गी ‘येश अतिद पार्टी’ दूसरे स्थान पर रहेगी। वहीं रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज अपनी नवगठित ‘नेशनल यूनिटी’ पार्टी के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement