Friday, April 26, 2024
Advertisement

मालदीव के नये राष्ट्रपति मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए किरेन रिजिजू

मालदीव के नए राष्ट्रपित मुइज्जू ने शुक्रवार को पद की शपथ ली। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू भारत की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: November 18, 2023 8:26 IST
राष्ट्रपति मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए किरेन रिजिजू।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA राष्ट्रपति मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए किरेन रिजिजू।

माले: भारत की 'पड़ोस प्रथम नीति' को रेखांकित करते हुए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने शुक्रवार को मालदीव के नये राष्ट्रपति के तौर पर मोहम्मद मुइज्जू के शपथ ग्रहण समारोह में देश का प्रतिनिधित्व किया। यहां बता दें कि मालदीव, हिंद महासागर में स्थित एक द्वीपीय देश है। पृथ्वी विज्ञान मंत्री रिजिजू ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 'मालदीव में माले स्थित ऐतिहासिक रिपब्लिक स्कवायर पर राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू और उप राष्ट्रपति हुसैन मोहम्मद लतीफ के शपथ ग्रहण समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करना सम्मान और सौभाग्य की बात है।' 

अब्दुल्ला यामीन के करीबी हैं मुइज्जू

दरअसल मुइज्जू, मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के करीबी सहयोगी हैं। यामीन ने 2013 से 2018 तक राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान चीन के साथ निकट संबंध स्थापित किए थे। मुइज्जू ने सितंबर में हुए चुनाव में अपने पूर्ववर्ती इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को पराजित किया था, जो भारत समर्थक थे। इंजीनियर से नेता बने मोहम्मद मुइज्जू ने रिजिजू समेत कई विदेशी हस्तियों की मौजूदगी में मालदीव के आठवें राष्ट्रपति के रूप में शुक्रवार को शपथ ली। मुइज्जू ने 'पीपुल्स मजलिस' की विशेष सभा में पद की शपथ ली। प्रधान न्यायाधीश मुथासिम अदनान ने मुइज्जू को पद की शपथ दिलाई। 

कई देशों के प्रतिनिधि रहे मौजूद

इस समारोह में हुसैन मोहम्मद लतीफ ने मालदीव के 10वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। मुइज्जू के साथ इस अवसर पर उनकी पत्नी साजिदा मोहम्मद भी मौजूद थीं। इस कार्यक्रम में निवर्तमान प्रशासन से पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के अलावा दो अन्य पूर्व राष्ट्रपतियों मोहम्मद नाशीद और डॉ. मोहम्मद वहीद समेत देश के कई शीर्ष नेता भी उपस्थित रहे। 'सन' समाचार पत्र के अनुसार निवर्तमान एवं नए प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, सांसद तथा 1000 आम लोग कार्यक्रम में शामिल हुए। इस समारोह में रिजिजू के अलावा दक्षिण एशिया के जिन पड़ोसी देशों के नेता शामिल हुए, उनमें श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे एवं उनकी पत्नी मैत्री विक्रमसिंघे, बांग्लादेश के सूचना मंत्री हसन महमूद, पाकिस्तान के संघीय सूचना एवं प्रसारण और संसदीय कार्य मंत्री मुर्तजा सोलांगी और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल हैं। 

एक्स पर दी जानकारी

रिजिजू ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि 'श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। भारत-श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की, जो बहुआयामी है और माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 'पड़ोस प्रथम' और 'सागर' नीति के तहत एक प्राथमिकता है।' मालदीव में भारत के राजदूत मुनू महावर ने मुइज्जू से पिछले महीने मुलाकात कर उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का शुभकामना संदेश सौंपा था। उन्होंने कहा था कि भारत द्विपक्षीय संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए मालदीव के नये नेतृत्व के साथ सार्थक चर्चा करने के लिए उत्सुक है। रिजिजू ने सुबह मालदीव में भारत द्वारा वित्त पोषित बड़ी संपर्क परियोजनाओं का मुआयना किया।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

अब अमेरिका के मंत्री के खिलाफ केस दर्ज कराएंगे जेल में बंद इमरान खान, जानें क्या है पूरा मामला

बाइडेन के इस कदम से फिर "शटडाउन" से बचा अमेरिका, मगर अब खोजना होगा स्थाई समाधान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement