Friday, April 19, 2024
Advertisement

कुर्दिश लड़ाकों पर कहर बन रहा है तुर्की, हवाई हमले में ढेर किए 23 आतंकवादी

इराक में इन दिनों तुर्की ने कहर मचा रखा है, आए दिन उसके हवाई हमलों में कुर्द लड़ाकों की लाशें बिछ जाती हैं। आज भी कुछ ऐसा ही मंजर दिखा जब तुर्की ने अपने हवाई हमले में 23 कुर्द लड़ाकों को ढेर कर दिया।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 02, 2022 20:31 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : AP Representative Image

Highlights

  • कुर्दिश लड़ाकों पर कहर बन रहा है तुर्की
  • हवाई हमले में ढेर किए 23 आतंकवादी
  • एफ-16 लड़ाकू विमानों से की एयरस्ट्राइक

इराक में इन दिनों तुर्की ने कहर मचा रखा है, आए दिन उसके हवाई हमलों में कुर्द लड़ाकों की लाशें बिछ जाती हैं। आज भी कुछ ऐसा ही मंजर दिखा जब तुर्की ने अपने हवाई हमले में 23 कुर्द लड़ाकों को ढेर कर दिया। आधिकारिक सूचना के अनुसार, इराक के भीतर 140 किलोमीटर (90 मील) की दूरी पर तुर्की के हवाई हमले में 23 कुर्द आतंकवादी मारे गये। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार द्वारा नियंत्रित उत्तरी इराक के असोस क्षेत्र में की गई इस कार्रवाई में हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

मंत्रालय के ट्वीट के साथ एक वीडियो में एफ-16 लड़ाकू विमानों को उड़ान भरते और एक पर्वतीय इलाके में कई विस्फोट करते हुए दिखाया गया है। गुरुवार को रक्षा मंत्री हुलुसी अकार के एक बयान आया था, जिसमें उन्होंने कहा कि असोस क्षेत्र में हवाई हमलों ने 16 ठिकानों को निशाना बनाया। तुर्की 2019 से उत्तरी इराक में कई अभियान चला रहा है। उसका कहना है कि सेना कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी या पीकेके को निशाना बना रही है, ताकि उसे तुर्की पर सीमा पार से हमले शुरू करने से रोका जा सके। दरअसल इस समूह को तुर्की, अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

तुर्की पुलिस पर कुर्दिश लड़ाकों का हमला

तुर्की में 2 कुर्दिश महिला आतंकियों ने सोमवार की देर रात पुलिसकर्मियों पर बड़ा हमला बोल दिया। इस हमले में एक पुलिस अफसर के मारे जाने और एक अन्य के घायल होने की खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हमला तुर्की के दक्षिणी हिस्से में हुआ, जब 2 संदिग्ध महिला आतंकवादियों ने पुलिस पर गोलीबारी की और बाद में उन्होंने विस्फोटकों से खुद को भी उड़ा दिया। तुर्की के गृहमंत्री ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई जबकि एक अन्य अधिकारी और आम नागरिक घायल हुआ है।

44 साल पहले 1978 में हुई थी PKK की स्थापना

कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी की स्थापना करीब 44 साल पहले 1978 में हुई थी। इसके लड़ाके दक्षिणी पूर्वी तुर्की से लेकर उत्तरी इराक तक फैसे हुए हैं। पीकेके पहले कुर्दों के लिए एक अलग देश की मांग करता था, लेकिन पिछले कुछ सालों से उसका कहना है कि अगर तुर्की में कुर्दों के अधिकार बढ़ा दिए जाएं और उन्हें एक स्वायत्त इलाका दे दिया जाए तो संघर्ष का अंत हो जाएगा। इस संगठन में कुल मिलाकर 5 हजार से ज्यादा सदस्य हैं जिनकी तुर्की के सुरक्षाबलों से भिड़ंत होती रहती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement