Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Libya Voilence: लीबिया में हिंसक झड़प, 13 लोगों की मौत, 95 से अधिक घायल हुए

Libya Voilence: प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद देइबाह की सरकार ने दावा किया कि यह झड़प तब शुरू हुई जब एक मिलिशिया ने दूसरे मिलिशिया पर गोली चलाई। हालांकि, यह गोलीबारी प्रधानमंत्री देइबाह और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रधानमंत्री फैथी बशागा के बीच चल रहे सत्ता संघर्ष का नतीजा लग रही है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 28, 2022 17:36 IST
मिलिशिया के बीच हिंसक झड़प- India TV Hindi
Image Source : AP मिलिशिया के बीच हिंसक झड़प

Highlights

  • लीबिया में मिलिशिया के बीच हिंसक झड़प
  • लीबिया की राजधानी त्रिपोली की है घटना
  • 13 लोगों की मौत, 95 से अधिक लोग घायल

Libya Voilence: लीबिया की राजधानी त्रिपोली में दो प्रतिद्वंद्वी प्रशासकों द्वारा समर्थित मिलिशिया के बीच हिंसक झड़पों में शनिवार को 13 लोगों की मौत हो गई। इस घटना से लंबे समय से चल रहे राजनीतिक गतिरोध के बीच हिंसा फिर से शुरू होने की आशंका पैदा हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस घटना में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 95 से अधिक घायल हो गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि प्रभावित इलाकों से 64 परिवारों को बचाया गया है। प्रधानमंत्री अब्दुल हामिद देइबाह की सरकार ने दावा किया कि यह झड़प तब शुरू हुई जब एक मिलिशिया ने दूसरे मिलिशिया पर गोली चलाई। हालांकि, यह गोलीबारी प्रधानमंत्री देइबाह और उनके प्रतिद्वंद्वी प्रधानमंत्री फैथी बशागा के बीच चल रहे सत्ता संघर्ष का नतीजा लग रही है। 

यह झड़प तब शुरू हुई जब एक मिलिशिया ने दूसरे मिलिशिया पर गोली चलाई।

Image Source : AP
यह झड़प तब शुरू हुई जब एक मिलिशिया ने दूसरे मिलिशिया पर गोली चलाई।

दो प्रतिद्वंद्वी प्रशासकों की टशन में हो रहे हिंसक झड़प

बशागा तटीय शहर सिरते से काम कर रहे हैं। देइबाह और बशागा दोनों को मिलिशिया का समर्थन हासिल है और बशागा अपने प्रतिद्वंद्वी को हटाने के लिए त्रिपोली में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। बशागा द्वारा त्रिपोली में अपनी सरकार बनाने की मई में की गयी कोशिश के बाद से झड़प शुरू हो गयी थी, जिसके कारण उन्हें राजधानी से हटना पड़ा था। आपात सेवाओं के प्रवक्ता मालेक मर्सेत ने बताया कि हिंसा की नई घटना में जान गंवाने वाले दो लोगों में एक हास्य कलाकार मुस्तफा बराका है, जिन्हें सोशल मीडिया पर मिलिशिया तथा भ्रष्टाचार का मखौल उड़ाने वाले वीडियो के लिए जाना जाता था जबकि एक अन्य नागरिक की मौत भी गोली लगने से हुई। उन्होंने बताया कि रातभर हुई झड़पों में कई नागरिक घायल हो गए और यह झड़प शनिवार दोपहर तक चलती रही। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राजधानी में अस्पतालों तथा चिकित्सा केंद्रों पर गोलाबारी की गई और एम्बुलेंस को नागरिकों को लाने से रोका गया।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement