Saturday, May 18, 2024
Advertisement

अफ्रीकी देश सूडान में नहीं थम रहा सैन्य संघर्ष, मरने वालों की संख्या 100 तक पहुंची

चिकित्सकों के संगठन का कहना है कि इस संघर्ष में अब तक 100 लोगों की मौत हुई है। वहीं, एक अन्य आकलन के मुताबिक़ घायलों की संख्या 1 हजार से पार हो गई और 1100 के करीब पहुंच गई है।

Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 17, 2023 14:16 IST
अफ्रीकी देश सूडान में नहीं थम रहा सैन्य संघर्ष, मरने वालों की संख्या 100 तक पहुंची- India TV Hindi
Image Source : AP अफ्रीकी देश सूडान में नहीं थम रहा सैन्य संघर्ष, मरने वालों की संख्या 100 तक पहुंची

Sudan News: अफ्रीकी देश सूडान में दो सैन्य बलों यानी सेना और पैरामिलिट्री फोर्स ‘आरएसएफ‘ के बीच जंग छिड़ी हुई है। इस संघर्ष से पूरे देश में घमासान मचा हुआ है। ताजा जानकारी के अनुसार ये संघर्ष अब देश के अलग-अलग इलाकों में फैल रहा है। मीडिया रिपोट्स के अनुसार चिकित्सकों के संगठन का कहना है कि इस संघर्ष में अब तक 100 लोगों की मौत हुई है। वहीं, एक अन्य आकलन के मुताबिक़ घायलों की संख्या 1 हजार से पार हो गई और 1100 के करीब पहुंच गई है। चिकित्सकों का कहना है कि खार्तूम के अस्पताल में हालाते बहुत खराब हैं। संघर्ष के कारण स्वास्थ्यकर्मी घायलों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। 

गौरतलब है कि वर्ष 2021 में देश में तख्तापलट हुआ था और अब इस तरह के संकेत मिल रहे हैं कि दोनों के बीच संघर्ष जारी रह सकता है। जनरल मोहम्मद हमदान दागलो की अगुवाई वाले आरएसएफ का सशस्त्र बलों में एकीकरण को लेकर सहमति न बन पाने की वजह से यह तनाव उत्पन्न हुआ है। हिंसा शनिवार सुबह शुरू हुई। राजधानी खार्तूम में अराजक स्थिति है, जहां लड़ाके ट्रक पर रखी मशीन गन से अंधाधुंध गोलीबारी कर रहे हैं।

सेना करती जा रही है कब्जा

सेना ने शनिवार शाम एक बयान में बताया था कि उसके सैनिकों ने उम्म दुरमान शहर स्थित आरएसएफ के सभी अड्डों पर कब्जा कर लिया है, जबकि लोगों ने बताया कि राजधानी के आसपास अर्द्धसैनिक बल की चौकियों पर हवाई हमले किए गए। अभी हिंसा और संघर्ष के कारण मृतकों की संख्या 100 तक पहुंच गई है। इससे पहले रविवार तड़के तक 56 लोगों की मौत हो गई थी। खार्तूम में भारतीय दूतावास ने बताया था कि मृतकों में एक भारतीय भी शामिल है, जिसकी पहचान अल्बर्ट ऑगस्टाइन के तौर पर हुई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement