Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

निज्जर मर्डर केस: ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर का बड़ा बयान, कहा- मुझे जो जानकारी दी गई, वो इंटरनेट पर भी मौजूद

कनाडा में हुए निज्जर हत्याकांड पर ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर डेविड एबी का बयान सुनकर लगता है कि उनके पास भी वही जानकारी है, जो इंटरनेट पर मौजूद है। इससे ज्यादा उन्हें इस बारे में कुछ पता नहीं है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: September 23, 2023 10:34 IST
Nijjar murder case- India TV Hindi
Image Source : VIDEO SCREENGRAB निज्जर मर्डर केस पर ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर का बयान

ओटावा: कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर डेविड एबी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि हरदीप निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के संबंध में उन्हें जो जानकारी दी गई है, वह सभी ओपन सोर्स जानकारी है, जो इंटरनेट पर उपलब्ध है।

कनाडा के प्रधानमंत्री ने क्या कहा था?

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर निराधार आरोप लगाए थे। ट्रूडो ने कनाडा की संसद में प्रतिबंधित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर (45) की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की भूमिका का आरोप लगाया था।

भारत ने क्या कहा था?

हालांकि भारत पहले ही कनाडा की संसद में दिए गए ट्रूडो के बयान को दृढ़ता से खारिज कर चुका है। भारत का स्पष्ट कहना है कि कनाडा में किसी भी तरह की हिंसा में भारत सरकार की संलिप्तता के आरोप बेतुके और बेबुनियादी हैं।  निज्जर भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक था और उस पर 10 लाख रुपये का इनाम था। 

कब हुई निज्जर की हत्या?

पश्चिमी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर दो अज्ञात हमलावरों ने 18 जून को निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, निज्जर कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित गुरुद्वारा की पार्किंग में कार की ड्राइविंग सीट पर बैठा था। इसी दौरान दो युवक वहां पहुंचे और ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दीं। इस हमले में निज्जर की मौके पर ही मौत हो गई। 

बता दें कि निज्जर को भारत ने भगोड़ा घोषित किया हुआ था और उस पर 10 लाख का इनाम भी था। इस घटना के 3 महीने बाद 18 सितंबर 2023 को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाउस ऑफ कॉमन्स में आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट्स का हाथ हो सकता है। ट्रूडो के बयान से साफ था कि वह भारत की खुफिया एजेंसी रॉ की तरफ निशाना साध रहे हैं। जिसमें बाद भारत ने इन आरोपों का खंडन किया था। 

ये भी पढ़ें: 

‘अमेरिका के लिए खतरा है चीन, कर रहा जंग की तैयारी’, निक्की हेली ने ड्रैगन पर साधा निशाना

UN में पाकिस्तान को भारत का करारा जवाब, कहा- पहले कब्जे वाला इलाका खाली करो, फिर बात करो

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement