Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत ही नहीं, पूरी दुनिया की आंखें खोल रही "The Kerala Story",अमेरिका और कनाडा के 200 से अधिक सिनेमाघरों में रिलीज

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) की खतरनाक करतूतों का सच पूरी दुनिया के सामने लाने वाली बहुचर्चित फिल्म "The Kerala Story" सिर्फ भारतीय सिनेमाघरों में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी धूम मचाने लगी है। अब अमेरिका और कनाडा के 200 से अधिक सिनेमाघरों में शुक्रवार को विवादित फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को रिलीज किया गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 13, 2023 11:34 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) की खतरनाक करतूतों का सच पूरी दुनिया के सामने लाने वाली बहुचर्चित फिल्म "The Kerala Story" सिर्फ भारतीय सिनेमाघरों में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी धूम मचाने लगी है। अब अमेरिका और कनाडा के 200 से अधिक सिनेमाघरों में शुक्रवार को विवादित फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को रिलीज किया गया है। इस फिल्म की घटना ने भारत समेत पूरी दुनिया की आंखें खोल दी हैं। इस फिल्म की स्टोरी ने लोगों के दिलों-दिमाग को झकझोर कर रख दिया है। यह फिल्म बताती है कि किस तरह से आइएसआइएस भारत के खिलाफ गहरी साजिश रचने के लिए यहां की लड़कियों को आतंकी बना रहा है।

निर्देशक सुदीप्तो सेन ने कहा है कि यह फिल्म एक मिशन है, जो सिनेमा की रचनात्मक सीमाओं से परे है। सेन ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन के दौरान भारतीय और अमेरिकी पत्रकारों के समूह से कहा, “देश केरल राज्य में लंबे समय से जारी समस्या को अनदेखा कर रहा था। ‘द केरल स्टोरी’ एक मिशन है, जो सिनेमा की रचनात्मक सीमाओं से परे है, एक ऐसा आंदोलन है जिसे दुनिया भर के लोगों तक पहुंचना चाहिए और जागरूकता बढ़ानी चाहिए।” फिल्म के निर्माता विपुल शाह ने कहा, ‘‘फिल्म में जो दिखाया गया है, उसे लोगों से छिपाया गया था और इसे बताया जाना चाहिए था। हमने दुनिया भर में इस बारे में चर्चा शुरू करने के लिए फिल्म बनाई।’’

ये है फिल्म में दर्शाई गई वास्तविक घटना

फिल्म में तीन लड़कियों की कहानी बताई गई है जो कथित तौर पर इस्लाम धर्म कबूल करके आइएसआइएस में शामिल हो गई थीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सहित हिंदू दक्षिणपंथियों ने इस फिल्म का समर्थन किया है। तमिलनाडु के सिनेमाघरों ने फिल्म का बहिष्कार किया है। फिल्म के टीजर की काफी आलोचना हुई है, जिसमें दावा किया गया था कि केरल की 32,000 लड़कियां आइएसआइएस में शामिल होने के लिए राज्य से भाग गई थीं। केरल उच्च न्यायालय ने निर्माताओं से प्रचार अभियान से फिल्म का टीजर हटाने के लिए कहा था। ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया है। मगर अब अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में यह फिल्म धूम मचा रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement