Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

तुर्की ही नहीं, दुनिया का दिल जीत कर देश लौटी सेना; पीड़ितों ने कहा- भुलाया नहीं जा सकेगा भारत का एहसान

तुर्की और सीरिया में भूकंप पीड़ितों की सहायता करने गई भारतीय टीम करीब 13 दिनों तक राहत, बचाव और चिकित्सा कार्यों को अंजाम देने के बाद आज स्वदेश लौट आई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके सेना के जवानों के साहसपूर्ण कार्य की तारीफ की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 19, 2023 23:32 IST
तुर्की में आपरेशन दोस्त को अंजाम देकर वापस लौटती भारतीय सेना- India TV Hindi
Image Source : FILE तुर्की में आपरेशन दोस्त को अंजाम देकर वापस लौटती भारतीय सेना

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में भूकंप पीड़ितों की सहायता करने गई भारतीय टीम करीब 13 दिनों तक राहत, बचाव और चिकित्सा कार्यों को अंजाम देने के बाद आज स्वदेश लौट आई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके सेना के जवानों के साहसपूर्ण कार्य की तारीफ की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस तरह से तुर्की को सबसे पहले मदद मुहैया कराई और सेना को भेजकर तुर्की और सीरिया के पीड़ितों की जान बचाने में मदद की, उससे सिर्फ तुर्की ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में भारत की साख बढ़ गई है। तुर्की ने भारत की इस मदद के लिए शुक्रिया अदा किया है। भारतीय सेना और एनडीआरएफ के कार्यों का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि कई ऐसी दिल को छू लेने वाली तस्वीरें वायरल हुईं जिसमें कभी तुर्किश महिलाएं भारतीय डॉक्टरों का माथा चूमती नजर आईं तो कभी लोग सेना के जवानों को सीने से लगाते दिखे।

तुर्किये में भूकंप के बाद इस्केनदेरु इलाके में बड़े पैमाने पर राहत और बचाव अभियान चलाने वाली भारतीय सेना की मेडिकल टीम अब स्वदेश लौट आई है। भारत ने 6 फरवरी को तीव्र भूकंप से प्रभावित तुर्किये और सीरिया में मदद के लिए बृहद पैमाने पर ‘ऑपरेशन दोस्त’ चलाया था। इस भूकंप में 44 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है। सेना ने ट्वीट किया, ‘‘ भारतीय सेना की मेडिकल टीम ने इस्केनदेरु, हेते में स्थानीय लोगों के आभार और प्रशंसा के साथ अपनी सेवाएं संपन्न की।

 

60 पैरा फिल्ड अस्पताल की टीम भूकंप प्रभावित तुर्किये में निस्वार्थ सेवा के बाद भारत लौट रही है।’’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अलग से कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की अंतिम टीम तुर्किये से लौट चुकी है। बागची ने ट्वीट किया, ‘‘ ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्किये भेजी गई एनडीआरएफ की अंतिम टीम लौट आई है। 151 जवानों और श्वान दस्तों की तीन टीमों ने भूकंप प्रभावित तुर्किये की मदद की।

यह भी पढ़ें...

अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन पहुंचे तुर्की, भूकंप पीड़ितों के लिए 10 करोड़ डॉलर सहायता का ऐलान

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका ने उड़ाया बमवर्षक विमान, किम जोंग ने दी ये धमकी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement