Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अब पापुआ न्यू गिनी में शक्तिशाली भूकंप, अफगानिस्तान में भी कांपी धरती, जानिए कितनी थी ​तीव्रता

पापुआ न्यू​गिनी में रविवार देर रात तगड़ा भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 थी। वहीं अफगानिस्तान में एक बार​ फिर भूकंप से धरती कांप उठी। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 आंकी गई। अफगानिस्तान में इससे पहले भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तुर्की में आए भूकंप के बाद लगातार मध्य एशिया में धरती कांप रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 26, 2023 6:25 IST
पापुआ न्यू गिनी में शक्तिशाली भूकंप, अफगानिस्तान में भी कांपी धरती- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पापुआ न्यू गिनी में शक्तिशाली भूकंप, अफगानिस्तान में भी कांपी धरती

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन क्षेत्र में रविवार को भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.5 आंकी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार भूकंप का केंद्र 65 किमी की गहराई में था। फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। उधर, अफगानिस्तान के फैजाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, रविवार देर रात करीब 2:15 बजे अफगानिस्तान के फैजाबाद से 273 किमी उत्तर पूर्व में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया।  भूकंप का केंद्र 180 किलोमीटर की गहराई में था।

पापुआ न्यू​गिनी में रविवार देर रात तगड़ा भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 थी। वहीं अफगानिस्तान में एक बार​ फिर भूकंप से धरती कांप उठी। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 आंकी गई। तुर्की में आए भूकंप के बाद लगातार मध्य एशिया में धरती कांप रही है। 

ताजिकिस्तान में तीन दिन पहले आया था तगड़ा भूकंप

तीन दिन पहले ताजिकिस्तान में भी तगड़ा भूकंप आया था। यह भूकंप काफी शक्तिशाली था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.8 आंकी गई थी। भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान के मुर्घोब के 67 किलोमीटर पश्चिम में था। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार यह भूकंप बेहद शक्तिशाली था। ताजिकिस्तान और चीन के सुदूर पश्चिमी सीमा पर शिनजियांग प्रांत के पास भी भूकंप से धरती कांप उठी थी। यह भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था।  जानकारी के अनुसार यह क्षेत्र काफी ज्यादा आबादी वाला नहीं है।

शनिवार को जापान में भी आया था शक्तिशाली भूकंप

शनिवार रात जापान के होक्काइडो में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि जापान के होक्काइडो में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया।  इसके बाद कुशीरो और नेमुरो के तटीय शहर हिल उठे। वहीं तुर्की में भी शनिवार को फिर से 5.5 तीव्रता का भूकंप आया था। इसके बाद जापान में आए भूकंप से हलचल मच गई। गत एक माह के दौरान तुर्की, सीरिया, कजाकिस्तान और जापान समेत कई देशों में भूकंप आ चुका है। यह किसी बढ़े खतरे का संकेत माना जा रहा है। फिलहाल इस भूकंप से अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement