Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

करीब 60 लोगों के परिवार के मुखिया का निधन, 54 बच्चों और 6 बीवियों के लिए आखिरी सांस तक कमाता रहा

अब्दुल माजिद मैंगल ने 6 शादियां की थी और उनके 54 बच्चे थे। अपने इतने बड़े परिवार को चलाने के लिए उन्होंने मरते दम तक काम किया।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 11, 2022 19:49 IST
अब्दुल माजिद मैंगल का परिवार- India TV Hindi
अब्दुल माजिद मैंगल का परिवार

पाकिस्तान में 54 बच्चों और 6 पत्नियां रखने वाले अब्दुल माजिद मैंगल का निधन हो गया। वह 75 साल के थे। अब्दुल माजिद दिल की बीमारी से पीड़ित थे। उनका परिवार इतना बड़ा था कि वह उन्हें पालने के लिए मरते दम तक काम करते रहे। बता दें कि अब्दुल माजिद एक ड्राइवर थे। वह पाकिस्तान के नोशकी जिले के रहने वाले थे। उन्होंने अपनी पहली शादी 18 साल की उम्र में की थी। उनकी कुल 6 पत्नियां थी। जिनमें से 2 का पहले ही निधन हो चुका है। माजिद के 54 बच्चों में से अभी 42 बच्चे ही जिंदा बचे हैं। 12 की मौत उनके जिंदा रहते ही हो चुकी थी। उनके जीवित 42 बच्चों में 22 बेटें हैं और 20 बेटियां है। 

मरते दम तक किया काम

माजिद के बेटे शाहवली ने बताया कि कैसे उनके पिता अपने अंतिम सांस तक परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए काम करते रहें। वह बताते हैं कि 54 बच्चों को पालना कोई आसान काम नहीं होता। वह अपने परिवार को पाल सकें इसलिए उन्होंने बुढ़ापे में भी काम करना नहीं छोड़ा था। मरने से 5 दिन पहले तक वह परिवार के लिए रोजी रोटी की खातिर गाड़ी चलाते रहे। शाह वली ने बताया कि हमारा परिवार इतना बड़ा था कि उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए मैंनें अपने पिता को कभी आराम करते हुए नहीं देखा। वह जीवन भर काम करते रहे ताकि उनका परिवार सुख-चैन से रह सके। वह हर समय कुछ न कुछ काम करते ही रहते थे। 

पैसे के अभाव में नहीं दे सके पिता को बेहतर इलाज

शाह वली ने आगे कहा कि उनके सभी भाई-बहनों में से किसी ने BA तक तो किसी ने 10वीं तक पढ़ाई की है। लेकिन उनमें से किसी के पास कोई रोजगार नहीं है। परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वह अपने पिता का बेहतर इलाज करवा सकें। इलाज के अभाव में उनकी मौत हो गई। उधर, पाकिस्तान में आए भयावह बाढ़ की वजह से उनका घर भी क्षतिग्रस्त हो गया था। सरकार द्वारा भी उन्हें कोई सहायता नीं दी गई। सभी तरफ से उन्हें दुख ने घेर रखा है। अब्दुल माजिद उस वक्त चर्चा में आए थे। जब 2017 में पाकिस्तान में जनगणना चल रही थी। जनगणना से पहले पाकिस्तान के क्वेटा शहर के रहने वाले जान मोहम्मद खिलजी ने अपने पास सबसे ज्यादा बच्चे होने का दावा किया था। उस वक्त उनके करीब 36 बच्चे थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement