Friday, March 29, 2024
Advertisement

Pak PM in trouble:पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नई मुसीबत में फंसे, पंजाब प्रांत ने खिलाफ में पारित किया ये प्रस्ताव

Pak PM in trouble: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के खिलाफ मुश्किलों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के ऐलान से पहले ही वह निज नए-नए संकट में घिरते जा रहे हैं। ऐसे में अब नए सेना प्रमुख की नियुक्ति कर पाने को लेकर भी आशंका के बादल मंडराने लगे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: September 20, 2022 18:14 IST
Pak PM in trouble- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pak PM in trouble

Highlights

  • भगोड़े बड़े भाई नवाज शरीफ से मशविरा करने के लिए शहबाज पर लगा देशद्रोह का आरोप
  • पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ने पारित किया कार्रवाई का प्रस्ताव
  • नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर लगातार निशाने पर हैं पाक पीएम

Pak PM in trouble: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के खिलाफ मुश्किलों का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान में नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के ऐलान से पहले ही वह निज नए-नए संकट में घिरते जा रहे हैं। ऐसे में अब नए सेना प्रमुख की नियुक्ति कर पाने को लेकर भी आशंका के बादल मंडराने लगे हैं। इस मामले में शहबाज शरीफ पर अब एक नई मुसीबत आ गई है। इसके तहत  पंजाब प्रांत की विधानसभा ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के खिलाफ बहुमत से एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के संबंध में अपने 'भगोड़े' बड़े भाई नवाज शरीफ से मशविरा करने के लिए देशद्रोह के आरोप के तहत मुकदमा चलाने की मांग की गई है।

पंजाब प्रांत के इस प्रस्ताव से शरीफ चिंता में पड़ गए हैं। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नए सेनाप्रमुख की नियुक्ति मामले पर उन्हें घेरते आ रहे हैं। अब पंजाब प्रांत का विरोध भी उन्हें झेलना पड़ेगा। यानि साफ है कि पाकिस्तान में अब न तो नए सेना प्रमुख की नियुक्ति की राह आसान होगी और न ही प्रधानमंत्री शरीफ के रास्ते आसान होने वाले हैं।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के खिलाफ अनुच्छेद-6 के तहत कार्रवाई की मांग

पंजाब के संसदीय कार्य मंत्री बशारत राजा ने संविधान के अनुच्छेद 6 (देशद्रोह) के तहत प्रधानमंत्री शरीफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए सदन में प्रस्ताव पेश किया। पंजाब में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी और उसकी सहयोगी पीएमएलक्यू का शासन है। पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने कुछ दिन पहले लंदन में एक भगोड़े नवाज शरीफ से नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के संबंध में मशविरा किया जो तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। प्रस्ताव के अनुसार यह मशविरा संवेदनशील जानकारी असंबंधित लोगों से साझा नहीं करने की प्रधानमंत्री की शपथ का उल्लंघन है, बल्कि सेना जैसी संस्था का अपमान भी है।

नवाज शरीफ से भी मिले थे शहबाज
प्रधानमंत्री शहबाज ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन में थे। लंदन की अपनी इस यात्रा के दौरान वहां उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मुलाकात की और उनके साथ अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर चर्चा की। नवाज नवंबर 2019 से लंदन में रह रहे हैं, जब लाहौर उच्च न्यायालय ने उन्हें भ्रष्टाचार के एक मामले में चिकित्सा आधार पर आठ हफ्तों की जमानत दी थी। इस मुलाकात के बाद से इमरान की अगुवाई वाली पार्टी ने शहबाज की घेराबंदी और अधिक तेज कर दी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement