Friday, May 03, 2024
Advertisement

Pilot Sleep in Flight : उड़ान के दौरान सो गए पायलट, एयरपोर्ट से आगे निकला विमान, जानिए फिर क्या हुआ

Pilot Sleep in Flight : जब तक विमान के दोनों पायलटों की नींद खुली विमान एयरपोर्ट से काफी आगे निकल चुका था। फिर वापस विमान की लैंडिंग कराई गई। यह घटना सोमवार की है।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: August 20, 2022 11:17 IST
Pilot Sleep in Flight- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Pilot Sleep in Flight

Highlights

  • दोनों पायलट 37 हजार फीट की ऊंचाई पर सो गए
  • ऑटो पायलट मोड पर उड़ान भरता रहा विमान
  • अलार्म बजने के बाद पायलटों की खुली नींद

Pilot Sleep in Flight : अफ्रीकी देश सूडान से एक हैरान करनेवाली घटना सामने आई है। यहां उड़ान के दौरान पायलट को नींद आ गई और विमान एयरपोर्ट पर लैंड करने की बजाय आगे निकल गया। जब तक विमान के दोनों पायलटों की नींद खुली विमान एयरपोर्ट से काफी आगे निकल चुका था। फिर वापस विमान की लैंडिंग कराई गई। यह घटना सोमवार की है।

खार्तूम से अदीस अबाबा जा रहा था विमान

जानकारी के मुताबिक यह विमान सूडान के खार्तूम शहर से इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा जा रहा था। फ्लाइट जब अदीस अबाबा के एयरपोर्ट के पास पहुंची तो विमान की लैंडिंग नहीं हुई और यह विमान एयरपोर्ट के ऊपर से गुजर गया। इसके बाद वहां मौजूद एटीसी ने अलर्ट जारी किया। अलर्ट जारी होने के बाद दोनों पायलटों की नींद खुली और विमान वापस लौटा।

37 हजार फीट की ऊंचाई पर सो गए पायलट

मामले की जांच में पता चला कि विमान के दोनों पायलट 37 हजार फीट की ऊंचाई पर सो गए थे और बोईंग 737 विमान आटोपायलट मोड पर उड़ान भरता रहा। इस दौरान एटीसी ने कई बार विमान के पायलटों से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई।

विमान की सुरक्षित लैंडिंग

विमान जब एयरपोर्ट के ऊपर से गुजर गया और लैंडिंग नहीं हुई तो ऑटोपायलट डिस्कनेक्ट हो गया और अलार्म बजने के बाद पायलटों की नींद खुली। इसके बाद विमान को वापस रनवे पर उतारा गया। हालांकि इस दौरान यात्रियों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ और विमान की सुरक्षित लैंडिंग हुई।

थकान की वजह से सो गए थे पायलट

एविएशन एनालिस्ट एलेक्स माचेरस ने सोशल मीडिया पर इस संबंध में जानकारी शेयर की है। उन्होंने इस घटना के लिए पायलटों की थकान को जिम्मेदार ठहराया है। इससे पहले मई महीने में भी ऐसी घटना सामने आई थी जब न्यूयॉर्क से रोम की उड़ान के दौरान दोनों पायलट सो गए थे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement