Friday, March 29, 2024
Advertisement

Pink Diamond: अंगोला की खदान से निकला पिछले 300 सालों में सबसे बड़ा गुलाबी हीरा

Pink Diamond: दुनिया में अबतक मिले सबसे बड़े हीरों में से 2 हीरे अंगोला की लुलो खदान से ही मिले हैं, जिनमें 404 कैरेट का एक हीरा भी शामिल है।

Vineet Kumar Written By: Vineet Kumar @JournoVineet
Published on: July 27, 2022 22:33 IST
Pink Diamond, Pink Diamond Angola, Pink Diamond 300 Years, Pink Diamond Lucapa- India TV Hindi
Image Source : AP This photo supplied by Lucapa Diamond Company on Wednesday, July 27, 2022, shows the 170 carat pink diamond, right, recovered from Lulo, Angola.

Highlights

  • ‘लुलो रोज’ हीरा अंगोला की लुलो खदान से मिला है।
  • गुलाबी रंगत लिए ‘लुलो रोज’ का वजन 175 कैरट है।
  • इस गुलाबी हीरे की नीलामी के लिए बोली जल्द लगेगी।

Pink Diamond: अफ्रीकी देश अंगोला की खदान से पिछले 300 सालों में सबसे बड़ा गुलाबी हीरा मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बेहद खास गुलाबी हीरा कुल 175 कैरेट का है। हीरे की समझ रखने वाले कई जानकारों ने दावा किया है कि बीते 300 साल में मिला यह सबसे बड़ा गुलाबी हीरा है। खदान के मालिकाना हक वाली लुकापा डायमंड कंपनी ने बुधवार को अपनी वेबसाइट पर घोषणा की, बहुत ही रेयर ‘लुलो रोज’ (Lulo Rose) हीरा अंगोला की लुलो खदान से मिला है।

खदान से निकाले गए हैं कई बेशकीमती हीरे

दुनिया में अबतक मिले सबसे बड़े हीरों में से 2 हीरे अंगोला की लुलो खदान से ही मिले हैं, जिनमें 404 कैरेट का एक हीरा भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया से ऑपरेट होने वाली कंपनी लुकापा ने बताया कि यह गुलाबी हीरा इस खदान से मिला 5वां सबसे बड़ा गुलाबी हीरा है। इस खदान से 100 कैरेट व इससे ज्यादा के करीब 27 और हीरे निकाले जा चुके हैं। इस गुलाबी हीरे को अंगोला की सरकारी विपणन कंपनी ‘सोडियम’ इंटरनेशनल टेंडर के जरिये बेचेगी। 

हीरे की बोली पर है पूरी दुनिया की नजर
खास बात यह है कि 10,000 में से केवल एक हीरा गुलाबी रंग का होता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि अंगोला की खदान से निकला यह हीरा बेहद ही खास है। नीलामी में इस हीरे की बहुत बड़ी बोली लगने की संभावना है, हालांकि अभी कीमत का अंदाजा लगाना मुश्किल है। अंगोला की खानों से दुनिया को कई बेशकीमती हीरे मिले हैं, ऐसे में इस हीरे की कीमत को लेकर लोगों में अभी से जिज्ञासा है। बता दें कि अंगोला की खदान दुनिया में हीरे के शीर्ष 10 उत्पादकों में एक है।

कुलिनन के नाम है सबसे बड़े हीरे का रिकॉर्ड
जहां तक इस गुलाबी हीरे की बात है, तो यह साइज में भले ही बड़ा है लेकिन सबसे बड़े हीरों के सामने यह कहीं नहीं टिकता। हालांकि इसका गुलाबी रंग इसे जरूर खास बनाता है। अभी तक का सबसे बड़ा हीरा साउथ अफ्रीका की खान से मिला कुलिनन डायमंड (Cullinan Diamond) है। यह हीरा 1905 में मिला था और 3,106 कैरट का था। बाद में इस हीरे से कुल 105 अलग-अलग हीरों को तराशा गया जिनमें सबसे बड़े हीरे का नाम कुलिनन 1 (Cullinan I) या 'ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका' (Great Star of Africa) रखा गया। यह अभी भी दुनिया का सबसे बड़ा क्लियर कट हीरा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement