Monday, April 29, 2024
Advertisement

पूर्वी सूडान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ विमान, चार सैन्यकर्मियों समेत नौ लोगों की गई जान

पूर्वी सूडान में दर्दनाक विमान हादसे में 9 लोगों की जान चली गई है। मरने वालों में 4 सैन्यकर्मी भी बताए जा रहे हैं। विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद देर तक घटनास्थल से आसमान में काला धुआं उठता रहा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 25, 2023 13:32 IST
पूर्वी सूडान में दुर्घटना का शिकार विमान।- India TV Hindi
Image Source : FILE पूर्वी सूडान में दुर्घटना का शिकार विमान।

सूडान में एक असैन्य विमान के हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से उसमें सवार चार सैन्यकर्मियों समेत नौ लोगों की मौत हो गई। सेना ने यह जानकारी दी। उत्तर पूर्व अफ्रीकी देश में सोमवार को संघर्ष के 100 दिन पूरे हो गए हैं और संघर्ष कम होने के कोई आसार नजर नहीं आते। सेना ने एक बयान में कहा कि पोर्ट सूडान में रविवार को हुई दुर्घटना में एक बच्चा जीवित बचा है। पोर्ट सूडान लाल सागर पर एक शहर है जो सेना और विरोधी ताकतवर अर्द्धसैनिक बल ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेस’ (आरएसएफ) के बीच विनाशकारी युद्ध से अब तक बचा रहा था।

सेना ने बताया कि शहर के हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद ‘एंटोनोव’ विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सेना ने इस दुर्घटना के लिए विमान में तकनीकी खराबी को जिम्मेदार ठहराया। उसने हादसे के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी। वित्त मंत्री गेब्रील इब्राहिम के अनुसार, मरने वालों में उनके सचिव अल-तहर अब्देल-रहमान भी शामिल थे। अप्रैल के मध्य से सूडान अराजकता में डूब गया है जब सेना और आरएसएफ के बीच महीनों तक चला तनाव राजधानी खार्तूम और देश भर में अन्य जगहों पर खुले संघर्ष में तब्दील हो गया।

सूडान के हालात बने नर्क

सूडान में नॉर्वेजियन शरणार्थी परिषद के निदेशक विलियम कार्टर ने कहा, ‘‘सूडान में युद्ध के 100 दिन हो गए हैं जिसमें अब तक कई लोगों की जान गई है और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। आगे और भी बुरी स्थिति होने की आशंका है।’’ स्वास्थ्य मंत्री हैथम मोहम्मद इब्राहिम ने पिछले महीने टेलीविजन पर अपने बयान में कहा था कि झड़पों में 3,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और 6,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। चिकित्सकों और कार्यकर्ताओं के अनुसार हताहतों की संख्या और अधिक होने की आशंका है। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूनिसेफ ने सोमवार को कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से उसने कम से कम 435 बच्चों की मौत दर्ज की है। एजेंसी ने कहा है कि 2,000 से अधिक बच्चे घायल हुए हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

जोहांसबर्ग में शीर्ष चीनी राजनयिक वांग यी से मिले NSA अजीत डोभाल, LAC के मुद्दे पर कही ये बात

https://www.indiatv.in/world/around-the-world/fierce-forest-fire-in-algeria-25-people-died-including-10-soldiers-due-to-scorching-2023-07-25-976708

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement