Friday, May 10, 2024
Advertisement

तेल अवीव में बोले ऋषि सुनक-"इजरायल ऐसे दौर से गुजरा है जिसे किसी देश को सहन नहीं करना चाहिए; ब्रिटेन आपके साथ"

इजरायल को अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने भी अपना खुला समर्थन दे दिया है। इजरायल हमास युद्ध के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी बृहस्पतिवार को तेल अवीव पहुंचे। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद सुनक ने कहा कि इस लड़ाई में ब्रिटेन आपके साथ खड़ा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 19, 2023 17:56 IST
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू।- India TV Hindi
Image Source : AP ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद इजरायल पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हमास के खिलाफ जंग में पूरा साथ देने का वादा किया है। दुनिया के दो ताकतवर मुल्कों से खुला समर्थन मिलने के बाद इजरायल का हौसला कई गुना बढ़ गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ब्रिटेन का इस समर्थन के लिए धन्यवाद किया है। तेल अवीव में इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने संयुक्त प्रेस वार्ता की। ऋषि सुनक ने कहा, "...पिछले दो हफ़्तों में यह(इज़रायल) देश कुछ ऐसे दौर से गुज़रा है, जिसे किसी भी देश नहीं सहना चाहिए।

ऋषि सुनक ने नेतन्याहू से कहा कि मुझे पता है कि हमास के आतंकवादियों के बिल्कुल विपरीत आप नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर सावधानी बरत रहे हैं...मैं आपको उस समर्थन के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो आपकी सरकार ने इस भयावहता में फंसे ब्रिटिश नागरिकों के परिवारों को दिया है, जिसमें बंधकों को रिहा करने, उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के आपके प्रयास भी शामिल हैं... मैं यह भी कह सकता हूं कि हमने पिछले दिनों ऐसे दृश्य देखे हैं, जिन्होंने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है, खासकर अस्पताल में मारे गए लोग और उसके अलावा मारे गए हर निर्दोष व्यक्ति, हर धर्म के नागरिकों, हर राष्ट्रीयता के नागरिकों की मौत पर हम संवेदना व्यक्त करते हैं।

सिर्फ इजरायल ही नहीं, हमास से फिलिस्तीन भी पीड़ित

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि हम यह मानते हैं कि सिर्फ इजरायल ही नहीं, बल्कि फ़िलिस्तीनी लोग भी हमास के पीड़ित हैं। इसीलिए मैं कल आपके उस फैसले का स्वागत करता हूं जो आपने यह सुनिश्चित करने के लिए लिया कि गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए रास्ते खोले जाएंगे। सुनक ने कहा कि मुझे इज़रायल के सबसे बुरे समय में आपके साथ यहां खड़े होने पर गर्व है। हम आपके लोगों के साथ खड़े रहेंगे और हम यह भी चाहते हैं कि आप जीतें।"

नेतन्याहू ने कहा-लड़ाई सिर्फ हमारी नहीं

 तेल अवीव में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने संयुक्त प्रेस वार्ता की। इस दौरान प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा, "यह लड़ाई सिर्फ हमारी नहीं है, बल्कि यह पूरी दुनिया की है। यह हमारा सबसे काला समय है, यह दुनिया का सबसे काला समय है। हमें एक साथ खड़े होने और जीतने की जरूरत है। 

यह भी पढ़ें

गाजा में ऐसी तबाही देख नहीं थमेंगे आंसू, बमबारी से खंडहर हुए भवनों के मलबे में अपनों को बेसब्री से तलाश रहे लोग

गाजा पर हमले को लेकर इजरायल के खिलाफ अरब से अफ्रीका और यूरोप तक उबाल, सड़कों पर उतरा सैलाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement