Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

गाजा पर हमले को लेकर इजरायल के खिलाफ अरब से अफ्रीका और यूरोप तक उबाल, सड़कों पर उतरा सैलाब

गाजा पट्टी में अस्पताल पर हमले में सैकड़ों लोगों के मारे जाने के बाद इजरायल के खिलाफ दुनिया भर के इस्लामिक राष्ट्रों में आक्रोश की ज्वाला भड़क उठी है। अरब से अफ्रीका और यूरोपीय देशों तक बुधवार को इजरायल के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई देशों में हिंसक झड़पें हुईं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 18, 2023 23:12 IST
गाजा पट्टी पर हमले को लेकर इजरायल के खिलाफ मिडिल ईस्ट यूरोप में भड़का इस्लामिक आक्रोश। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पट्टी पर हमले को लेकर इजरायल के खिलाफ मिडिल ईस्ट यूरोप में भड़का इस्लामिक आक्रोश।

गाजा के अस्पताल पर तथाकथित इजरायली हमले में 500 से अधिक लोगों के मारे जाने की घटना के बाद से इस्लामिक देशों में उबाल आ गया है। बुधवार को अरब से लेकर अफ्रीका तक और मिडिल-ईस्ट से लेकर यूरोप तक इजरायल के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन हुए। प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों में कई जगहों पर जानलेवा और खूनी झड़पें हुई। बता दें कि यह विरोध प्रदर्शन दुनिया के विभिन्न देशों में गाजा के एक अस्पताल में हुए विस्फोट में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर के कुछ ही घंटों के भीतर शुरू हो गया। प्रदर्शनकारियों ने वेस्ट बैंक में फलस्तीनी सुरक्षा बलों और पड़ोसी देश जॉर्डन में पुलिस पर पथराव किया।

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनके देश ने अम्मान में बुधवार को होने वाले क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन को रद्द कर दिया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय, फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात करने वाले थे। अब्दुल्ला ने चेताया कि खतरनाक चरण में पहुंच चुका यह युद्ध इस क्षेत्र को बहुत नुकसान पहुंचायेगा। गाजा में अधिकारियों ने अस्पताल में विस्फोट के लिए इजराइली हवाई हमले को जिम्मेदार ठहराया। इजराइल ने इस हमले में शामिल होने से इनकार किया है।

इजरायल ने अस्पताल पर हमले कि लिए इस्लामिक जेहादियों को बताया कसूरवार

इजराइल की सेना ने इसके लिए इस्लामिक जिहाद पर आरोप लगाया है और हमास के लिए काम करने वाले इस कट्टरपंथी फलस्तीनी आतंकवादी समूह को जिम्मेदार ठहराया है। सेना ने कहा कि इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों ने अस्पताल के पास कई रॉकेट दागे और ‘‘कई सूत्रों से मिली खुफिया जानकारी’’ से संकेत मिलता है कि यह संगठन इस घटना के लिए जिम्मेदार है। इस्लामिक जिहाद ने इस दावे को खारिज किया है। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ ने विभिन्न पक्षों द्वारा जारी किए गए किसी भी दावे या सबूत को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है।

मिस्र के विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी निकाली इजरायल के खिलाफ रैली

गाजा पर इजराइली हमलों की निंदा करने के लिए बुधवार को हजारों छात्रों ने मिस्र के विश्वविद्यालयों में रैली निकाली। लेबनान में भी विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए। बुधवार को बेरूत में अमेरिकी दूतावास के पास सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की लेबनानी सुरक्षा बलों के साथ झड़प हो गई, जहां पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछार की। मोरक्को और बहरीन में भी विरोध प्रदर्शन हुए हैं। (एपी) 

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध के बीच फ्रांस के 3 हवाई अड्डों पर एक साथ कैसे फैली दहशत, अधिकारी भी हैं हैरान

हमास आतंकियों के खिलाफ अमेरिका ने लिया ये तगड़ा एक्शन, सुनकर बौखला जाएगा ईरान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement