Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Queen Elizabeth II: महारानी एलिजाबेथ के लिये शख्स ने की तीर्थयात्रा, सऊदी अरब की पुलिस ने किया गिरफ्तार

Queen Elizabeth II: सऊदी पुलिस ने इस सप्ताह एक यमनी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर मक्का की अपनी तीर्थयात्रा का प्रचार करने के बाद गिरफ्तार किया, जहां उसने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में श्रद्धांजलि अर्पित की।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @SwayamNiranjan
Published on: September 13, 2022 21:10 IST
Saudi Arabia Police arrests man - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Saudi Arabia Police arrest man

Highlights

  • मक्का की अपनी तीर्थयात्रा का सोशल मीडिया पर किया प्रचार
  • महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में दी श्रद्धांजलि
  • सऊदी पुलिस ने एक यमनी व्यक्ति को गिरफ्तार किया

Queen Elizabeth II: सऊदी पुलिस ने इस सप्ताह एक यमनी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर मक्का की अपनी तीर्थयात्रा का प्रचार करने के बाद गिरफ्तार किया, जहां उसने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति में श्रद्धांजलि अर्पित की। हालांकि तीर्थयात्री का नाम उजागर नहीं किया गया है। उसने इस सप्ताह की शुरुआत की एक फुटेज अपलोड की जिसमें वह मक्का की मस्जिद के परिसर में दिवंगत महारानी के सम्मान में एक बैनर पकड़े नजर आ रहा है। यह वीडियो क्लिप तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। 

“पवित्र स्थल के नियमों व निर्देशों का उल्लंघन”

वीडियो वायरल हुई तो मुसलमानों ने नाराजगी जताई जिसके बाद सोमवार को उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया गया। उस पर पवित्र स्थल के “नियमों व निर्देशों के उल्लंघन” के लिये कार्रवाई की गई। सुरक्षा बलों ने आरोपों का सामना करने के लिये उसे लोक अभियोजक के पास भेजा। जामा मस्जिद इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों में से एक है और यहां गैर-मुसलमानों का आना प्रतिबंधित है। सऊदी अरब ने इस्लामिक संवेदनाओं को ठेस पहुंचने की आशंका के चलते पवित्र प्रांगण से संकेत और राजनीतिक नारों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 

शख्स ने बैनर पर महारानी के लिए क्या लिखा था
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पिछले सप्ताह निधन हो गया था। वह ‘चर्च ऑफ इंग्लैंड’ की भी प्रमुख थीं। अंग्रेजी और अरबी भाषा में बैनर पर लिखा था, “महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की आत्मा के लिये उमराह, अल्लाह उन्हें जन्नत में शांति प्रदान करे और उन्हें धर्म के साथ खड़े लोगों में स्वीकार करे।” गौरतलब है कि ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत मंगलवार को स्कॉटलैंड के एडिनबरा से लंदन ले जाया जाएगा। इस दौरान महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए रास्ते में हजारों लोगों की भीड़ एकत्र है। 

सोमवार को महारानी के चारों बच्चों-महाराज चार्ल्स तृतीय, राजकुमारी एनी, प्रिंस एंड्रयू और प्रिंस एडवर्ड की मौजूदगी में उनका ताबूत एडिनबरा के सेंट गाइल्स चर्च ले जाया गया था। इस दौरान उनके अंतिम दर्शन के लिए चर्च के बाहर बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। लंदन में महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए सोमवार से ही वेस्टमिंस्टर एबे के बाहर लोगों की कतारें लगनी शुरू हो गईं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement