Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Britain King Charles: अपने प्रधानमंत्री होने के बावजूद अभी भी इतने देश हैं ब्रिटेन के गुलाम, जानें किसे करते हैं रिपोर्ट

​Britain King Charles: एक वक्त था कि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत दुनिया के ज्यादातर देश ब्रिटेन यानि अंग्रेजों के गुलाम थे। ब्रिटेन के गुलाम देशों में अंग्रेजों का ही राज रहता था और उन्हीं के नियम-कानून चला करते थे। मगर क्या आप जानते हैं कि दुनिया के दर्जन भर से ज्यादा देश अभी भी ब्रिटेन के गुलाम हैं ?

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: September 12, 2022 17:26 IST
Britain Empire- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Britain Empire

Highlights

  • न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और कनाडा भी ब्रिटेन के अधीन
  • ब्रिटेन का राजपरिवार करता है एक दर्जन से अधिक देशों पर राज
  • ब्रिटेन का राजा होता है इन देशों का राष्ट्राध्यक्ष

Britain King Charles: एक वक्त था कि भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत दुनिया के ज्यादातर देश ब्रिटेन यानि अंग्रेजों के गुलाम थे। ब्रिटेन के गुलाम देशों में अंग्रेजों का ही राज रहता था और उन्हीं के नियम-कानून चला करते थे। मगर क्या आप जानते हैं कि दुनिया के दर्जन भर से ज्यादा देश अभी भी ब्रिटेन के गुलाम हैं ?... हैरानी की बात है कि 21 वीं सदी के बावजूद कई देशों पर अभी भी ब्रिटेन का राज है। उससे भी ज्यादा हैरत वाली बात यह है कि जो देश ब्रिटेन के गुलाम हैं, वहां 

प्रधानमंत्री तो उनका अपना होता है, लेकिन उसे ब्रिटेन के महाराजा या महारानी को ही रिपोर्ट करना होता है। आइए अब आपको बताते हैं कि कितने देशों में अभी भी लोकतंत्र की स्थापना नहीं हो सकी है। 

ब्रिटेन के गुलाम देश
आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, जमैका, पपुआ न्यू गिनी, एंटीगुआ एंड बारबुडा, बहामास, ग्रेनाडा, बेलीजी, सेंट विंसेंट एंड ग्रेनाडिस, सोलोमन आइलैंड, सेंट लुसिया, तुवालु, सेंट किट्स एंड नेविस इत्यादि देश आज भी ब्रिटेन के गुलाम हैं। इनके यहां प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति तक होते हैं, लेकिन यह सब ब्रिटेन के अधीन काम करते हैं। अभी तक ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय इन सभी देशों की राष्ट्राध्यक्ष थीं। सभी देश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को रिपोर्ट करते थे। पिछले दिनों उनके निधन के बाद अब नए राजा किंग चार्ल्स को बनाया गया है। ये सभी 15 देश अब किंग चार्ल्स को रिपोर्ट करेंगे। यानि राजा चार्ल्स इन सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष बनाए चुने गए हैं। 

Britain Empire

Image Source : INDIA TV
Britain Empire

एक वर्ष पहले स्वतंत्र हुआ बाराबडोस
इनमें से एक देश बारबडोस ने अभी एक वर्ष पहले ही ब्रिटिश हुकूमत की बेड़ियों को अपने पैरों से उतार फेंका है। 29 नवंबर 2021 की रात बारबडोस ने खुद को स्वतंत्र राष्ट्र घोषित करते हुए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपना राष्ट्राध्यक्ष मानने से इंकार कर दिया था। साथ ही नए गणतंत्र के रूप में बारबडोस के जन्म की घोषणा की थी। बारबडोस ने इसके साथ ही ब्रिटेन के साथ अपने 400 वर्ष से भी अधिक पुराने सभी औपनिवेशिक संबंधों को भी खतम कर दिया था। 

न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और कनाडा भी होना चाहते हैं स्वतंत्र
लंबे समय से न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे देश भी स्वतंत्र होना चाहते हैं। अब ब्रिटेन की महारानी के निधन के बाद स्वतंत्रता की यह आग फिर से भड़क सकती है। न्यूजीलैंड में भी काफी समय से स्वंत्रता की आग दहक रही है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा ने सोमवार को दिए ताजा बयान में इस मसले पर बाद में विचार करने को कहा है। जेसिंडा ने कहा कि अभी उनकी सरकार देश को गणतंत्र बनाने की जल्दबाजी नहीं करेगी। मगर इतना तय है कि यह समय उनके जीवनकाल में ही आएगा और न्यूजीलैंड जल्द ही गणतंत्र देश बनेगा। जेसिंडा पहले भी न्यूजीलैंड को गणतंत्र बनाने के लिए कई बार अपना समर्थन दे चुकी हैं। मौजूदा प्रणाली में भले ही वह प्रधानमंत्री हैं, लेकिन ब्रिटिश का सम्राट ही न्यूजीलैंड का प्रमुख है। इसका प्रतिनिधित्व गवर्नर जनरल करता है। 

आस्ट्रेलिया भी तोड़ेगा गुलामी की जंजीर
आस्ट्रेलिया भी ब्रिटने की गुलामी की जंजीरों को जल्द तोड़ सकता है। हालांकि अभी आस्ट्रेलिया ने भी कहा कि यह समय महारानी को श्रद्धांजलि देने का है। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बीनेज ने कहा कि आस्ट्रेलियाई गणराज्य की नींव रखी जा रही है। समय के साथ देश गणतंत्र की और अपने कदम आगे बढ़ाएगा। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement