Monday, April 29, 2024
Advertisement

सोमालिया के पास हाईजैक हुआ जहाज, ​15 भारतीय क्रू मेंबर भी मौजूद, भारतीय नौसेना हुई एक्टिव

सोमालिया के तट के पास एक बड़ा जहाज अगवा हो गया है। इस जहाज के चालक दल में 15 भारतीय क्रू मेंबर भी सवार हैं। सूचना मिलते ही भारतीय नौसेना ने कड़ी निगरानी और छानबीन शुरू कर दी है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 05, 2024 15:41 IST
सोमालिया के पास हाईजैक हुआ जहाज- India TV Hindi
Image Source : REUTERS सोमालिया के पास हाईजैक हुआ जहाज

Somalia Ship Hijack: सोमालिया के तट के पास एक जहाज हाईजैक हो गया है। जहाज के गुरुवार को हाईजैक होने के बाद भारतीय सेना ने कड़ी निगरानी शुरू कर दी है। अगवा किए गए लाइबेरिया के झंडे वाले जहाज में 15 भारतीय क्रू मेंबर भी सवार हैं। इस जहाज का नाम 'एमवी लीला नॉरफॉक' है, जिसे सोमालिया की समुद्री सीमा के पास हाइजैक किए जाने की खबर है।

हाइजैकिंग की जानकारी मिलने के बाद भारतीय नौसेना एक्टिव हो गई है। नौसेना ने अपना एक युद्धपोत आईएनएस चेन्नई किडनैप किए गए जहाज की तरफ रवाना कर दिया है। नौसेना का कहना है कि हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। भारतीय नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक किडनैप किए गए जहाज 'एमवी लीला नॉरफॉक' की तलाशी के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके किडनैप होने के बारे में गुरुवार शाम को जानकारी मिली। इस जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा है। भारतीय नौसेना के विमान जहाज पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

पहले भी हाईजैक हुआ था जहाज, भारतीय नौसेना ने किया था रेस्क्यू

बड़ी बात यह है कि क्रू मेंबर्स के साथ संपर्क स्थापित कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि जहाज में सभी क्रू मेंबर सुरक्षित हैं। सोमालिया के पास किसी जहाज के हाईजैक होने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। हाल ही में सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने अरब सागर के माल्टा के जहाज को हाईजैक कर लिया था। इस घटना के तुरंत बाद भारतीय नौसेना सक्रिय हो गई थी। आननफानन में नेवी की ओर से एक युद्धपोत और समुद्री गश्ती विमान को अरब सागर भेजा गया था, जिसके बाद भारतीय नौसेना ने जहाज को रेस्क्यू करा लिया था।

नेवी के एयक्राफ्ट ने भरी थी उड़ान 

माल्टा का जहाज कोरिया से तुर्की जा रहा था। इसी दौरान सोमालिया के समुद्री लुटेरों ने उस पर अटैक कर दिया था। भारतीय नेवी की ओर से भेजे गए विमान ने 15 दिसंबर 2023 की सुबह हाईजैक हुए जहाज के ऊपर से उड़ान भरी थी। अधिकारियों ने कहा था कि जहाज को हाईजैक करने की सूचना मिलते ही नौसेना ने घटना क्षेत्र में अपनी सहायता भेजी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement