1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. SpaceX Fired Employees: बॉस इज ऑलवेज राइट; SpaceX के कर्मचारियों को मस्क की बुराई करना पड़ा महंगा, नौकरी गई

SpaceX Fired Employees: बॉस इज ऑलवेज राइट; SpaceX के कर्मचारियों को मस्क की बुराई करना पड़ा महंगा, नौकरी गई

SpaceX Fired Employees: टेस्ला के CEO एलन मस्क की बुराई करना स्पेसएक्स के कर्मचारियों को इतनी महंगी पड़ी कि उन्हें अपने नौकरी से हाथ धोना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के कुछ कर्मचारियों ने एलन मस्क के व्यवहार को लेकर एक खुला पत्र लिखते हुए उनकी आलोचना की थी।

Pankaj Yadav Edited by: Pankaj Yadav @pan89168
Published on: June 18, 2022 17:47 IST
SpaceX Fired Employees- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV SpaceX Fired Employees

Highlights

  • एलन मस्क के काम को लेकर कर्मचारियों ने उनकी आलोचना की थी
  • SpaceX ने उन सभी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
  • कितने कर्मचारियों की नौकरी गई फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं

SpaceX Fired Employees: टेस्ला के CEO एलन मस्क की बुराई करना स्पेसएक्स के कर्मचारियों को इतनी महंगी पड़ी कि उन्हें अपने नौकरी से हाथ धोना पड़ा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के कुछ कर्मचारियों ने एलन मस्क के व्यवहार को लेकर एक खुला पत्र लिखते हुए उनकी आलोचना की थी। स्पेसएक्स की अध्यक्ष ग्वेने शॉटवेल के एक ई-मेल का हवाला देते हुए कहा गया है कि कंपनी ने उन कर्मचारियों की सेवाएं खत्म कर दी हैं, जिन्होंने पत्र पर हस्ताक्षर किए और इसे प्रसारित किया। पत्र लिखने वालों ने मस्क के कार्यों की निंदा की थी। 

आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में की गई कार्रवाई

कर्मचारियों का कहना था कि मस्क ने हाल के हफ्तों में कर्मचारियों का ध्यान भटकाने और उन्हें शर्मिंदा करने वाले कई कदम उठाए हैं। सबसे पहले, ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने घटनाक्रम से वाकिफ तीन कर्मचारियों से मिली सूचना के आधार पर यह खबर प्रकाशित की। कर्मचारियों के नाम उजागर नहीं किए गए हैं। फिलहाल यह नहीं पता चल पाया है कि स्पेसएक्स के कितने कर्मचारियों की नौकरियां गई हैं, लेकिन शॉटवेल के ई-मेल के मुताबिक इन कर्मचारियों पर आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में कार्रवाई की गई है। शॉटवेल ने ई-मेल में लिखा कि पत्र की वजह से कई कर्मचारी असहज और भयभीत हुए तथा वे आक्रोशित महसूस कर रहे थे, क्योंकि उन पर ऐसे दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए दबाव डाला जा रहा था, जो उनके विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता था। उन्होंने लिखा है, ‘‘हमारे पास करने के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण कार्य हैं और इस तरह की अति सक्रियता की कोई आवश्यकता नहीं है।’’ इन कर्मचारियों की सेवाएं बृहस्पतिवार को खत्म की गईं। 

मस्क के ट्वीट से कंपनी की इमेज खराब हुई

मस्क ने पहली बार ट्विटर के कर्मचारियों को अपने कारोबार में सोशल मीडिया सेवा को जोड़ने के लिए 44 अरब डॉलर के सौदे के बारे में बताने के लिए संबोधित किया था। यह खरीद प्रक्रिया अधर में है, क्योंकि मस्क यह निर्धारित करने का प्रयास कर रहे हैं कि क्या ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद फर्जी अकाउंट की संख्या छिपा रहा है। हाल के दिनों में मस्क माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल समेत कई अन्य के बारे में अपने ट्वीट को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। मस्क की आलोचना करने वाले स्पेसएक्स के कर्मचारियों ने अपने खुले पत्र में कहा है कि इन ट्वीट की वजह से उनके 9.8 करोड़ फॉलोअर के बीच कंपनी की साख प्रभावित हुई है।