Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बूस्टर अलग होने के बाद क्या एलन मस्क के SpaceX का रॉकेट फट गया, जानिए वास्तव में क्या हुआ?

एलन मस्क की स्पेसएक्स स्टारशिप ने शनिवार को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की उड़ान भरी। थोड़ी ही देर बाद उसका रॉकेट फ्लाइट से संपर्क टूट गया है। जानें अपडेट-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 18, 2023 21:18 IST
space starship launch- India TV Hindi
Image Source : TWITTER स्पेस स्टारशिप ने भरी अंतरिक्ष की उड़ान

स्पेसएक्स का अंतरिक्ष यान स्टारशिप, जिसे अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा और उससे आगे ले जाने के लिए विकसित किया गया है, शनिवार को पहली बार अंतरिक्ष में पहुंचा, लेकिन अंतरिक्ष में पहुंचने के कुछ ही मिनट बाद माना गया कि वह विफल हो गया है और उसका संपर्क रॉकेट फ्लाइट से टूट गया है। बता दें कि स्पेसएक्स ने शनिवार को टेक्सास के स्टारबेस से अपनी दूसरी विकासात्मक उड़ान पर अपने स्टारशिप सुपर हेवी रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जो दुनिया की पहली महत्वाकांक्षी परियोजना है और अरबपति एलोन मस्क की कंपनी के लिए एक बड़ा मील का पत्थर साबित हो सकती है।

स्पेसएक्स ने अंतरिक्ष में भरी उड़ान

स्टारशिप पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची और इसने हॉट-स्टेजिंग प्रक्रिया के मुख्य परीक्षण उद्देश्य को सफलतापूर्वक पूरा किया। सुपर हेवी बूस्टर और स्टारशिप अंतरिक्ष यान भी सफलतापूर्वक अलग हो गए। उसके बाद जब स्टारशिप ने अपने इंजन जलाए, तो अंतरिक्ष यान ने सुपर हेवी बूस्टर को नष्ट कर दिया। लेकिन स्टारशिप अपनी प्रक्रिया को आगे भी जारी रखने में सक्षम थी। लेकिन कुछ मिनट बाद, स्पेसएक्स का अंतरिक्ष यान से संपर्क टूट गया और माना गया कि यह विफल हो गया है।

एक्स पर लॉन्च का एक वीडियो साझा करते हुए, स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने लॉन्च के पीछे की टीम को बधाई दी। मस्क ने लिखा "बधाई हो टीम

@SpaceX टीम!,''

स्पेसएक्स दूसरी बार भेजा गया अंतरिक्ष में 

लोग 18 नवंबर को टेक्सास के ब्राउन्सविले के पास कंपनी के बोका चिका लॉन्चपैड से स्पेसएक्स की अगली पीढ़ी के स्टारशिप अंतरिक्ष यान को अपने शक्तिशाली सुपर हेवी रॉकेट के साथ उड़ान भरते हुए देख रहे थे और जबतक वह नजरों से ओझल नहीं हो गया, लोग टकटकी लगाए देखते रहे।  इससे पहले अप्रैल में अपनी पहली उड़ान के विस्फोट होने के बाद एलन मस्क के स्टारशिप रॉकेट का यह दूसरा प्रक्षेपण किया है। स्पेसएक्स ने शुरुआत में शुक्रवार को स्टारशिप रॉकेट का दूसरा प्रक्षेपण निर्धारित किया था, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण इसमें एक दिन की देरी हो गई।

 

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि दो-चरणीय रॉकेटशिप, टेक्सास में बोका चिका के पास एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी के स्टारबेस लॉन्च साइट से 90 मिनट की योजनाबद्ध उड़ान पर रवाना हुई, लेकिन उड़ान भरने के लगभग 10 मिनट बाद उसका संपर्क रॉकेट फ्लाइट से टूट गया। .

स्पेसएक्स का स्टारशिप लॉन्च: वास्तव में क्या हुआ?

स्पेसएक्स का मानव रहित अंतरिक्ष यान स्टारशिप, जिसे अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा और उससे आगे ले जाने के लिए विकसित किया गया है, अंतरिक्ष में 90 मिनट की नियोजित उड़ान के लिए टेक्सास में बोका चीका के पास प्रक्षेपण स्थल से सफलतापूर्वक रवाना हुआ।

देखें अपडेट 

उड़ान भरने के तुरंत बाद यह पहली बार अंतरिक्ष में पहुंचा लेकिन स्पेसएक्स ने बाद में कहा कि इसका अंतरिक्ष यान से संपर्क टूट गया है।

स्पेसएक्स के लाइवस्ट्रीम होस्ट जॉन इंस्प्रुकर ने कहा, "हमने दूसरे चरण का डेटा खो दिया है... हमें लगता है कि हमने दूसरा चरण खो दिया है।"

स्पेसएक्स का स्टारशिप लॉन्च: उड़ान भरने के लगभग 10 मिनट बाद संपर्क टूट गया।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास में बोका चिका के पास एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी के स्टारबेस लॉन्च साइट से दो-चरणीय रॉकेटशिप ने 90 मिनट की योजनाबद्ध उड़ान के साथ सफलतापूर्वक उड़ान भरी, लेकिन उड़ान भरने के लगभग 10 मिनट बाद संपर्क टूट गया। 

बीबीसी के अनुसार, स्पेसएक्स के एक इंजीनियर का कहना है कि आखिरी कुछ मिनटों में टीम ने इस उड़ान के दूसरे चरण का डेटा खो दिया है।

टीम ने अब लॉन्च के अपने लाइव फ़ीड पर भी हस्ताक्षर कर दिए हैं। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है।

ये भी पढ़ें

चीन राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सैन फ्रांसिस्को में आवभगत पर भड़के अमेरिकी सांसद, "दमनकारी को क्यों मिला ये सम्मान"?

डॉक्टर ने ओसामा का पता लगाने के लिए की थी CIA की मदद, पाकिस्तान में बीवी-बच्चों के साथ हुआ ये सलूक

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement