Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सामने आई दुनिया की धड़कनें रोक देने वाली खबर, प्रिगोझिन ने अपना वीडियो जारी कर कहा-"जिंदा हूं मैं"

बीते 23 अगस्त को मास्को के प्लैन क्रैस में मारे गए रूस की निजी सेना वैगनर ग्रुप के चीफ येवगिनी प्रिगोझिन का हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में प्रिगोझिन ने खुद के जिंदा होने का दावा करके पूरी दुनिया में खलबली मचा दी है। प्रिगोझिन ने वीडियो में कहा है कि मैं जिंदा हूं और दक्षिण अफ्रीका में हूं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 31, 2023 19:42 IST
रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ रहे येवगिनी प्रिगोझिन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP रूस की निजी सेना वैगनर आर्मी के चीफ रहे येवगिनी प्रिगोझिन (फाइल फोटो)

मास्को में गत 23 अगस्त को प्लेन क्रैश में मौत के बाद रूस की निजी सेना वैगनर ग्रुप के आर्मी चीफ येवगिनी प्रिगोझिन के एक नए वीडियो ने पूरी दुनिया में सनसनी फैला दी है। इस वीडियो में प्रिगोझिन ने खुद के जिंदा होने का दावा किया है। वीडियो में प्रिगोझिन ने कहा है कि मैं जिंदा हूं और दक्षिण अफ्रीका में हूं। प्रिगोझिन ने कहा है कि इस बात पर बहस चल रही है कि मैं जिंदा हूं या नहीं और हूं तो कहां और क्या कर रहा हूं... तो मैं बता देता हूं कि मैं जीवित हूं और दक्षिण अफ्रीका में हूं। प्रिगोझिन ने कहा कि ये अगस्त का आखिरी हफ्ता है और वीकेंड पर हूं। यहां सबकुछ ठीक है। मैं अपनी जिंदगी की आगे की प्लानिंग कर रहा हूं।

येवगिन की इस हैरान कर देने वाले वीडियो को अंतरराष्ट्रीय मीडिया ओसिन टीवी की ओर से जारी किया गया है। इस वीडियो को देखकर पुतिन के भी होश उड़ जाएंगे। अभी कुछ दिन पहले ही रूस की ओर से आधिकारिक पुष्टि करते हुए येवगिनी प्रिगोझिन के मौत पर मुहर लगाई गई थी। रूस ने कहा था कि मास्को से उड़ान भरने वाले निजी जेट में प्रिगोझिन और उनके भरोसेमंद कमांडर समेत 10 लोग सवार थे और सभी इस हादसे में मारे गए हैं। रूस ने प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि करने के लिए फॉरेंसिक रिपोर्ट का भी हवाला दिया था। मगर अब प्रिगोझिन के इस वीडियो ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है।

प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि करने के बाद पुतिन ने वैगनर ऑर्मी को दिया था ये आदेश

रूस द्वारा प्रिगोझिन की मौत की पुष्टि कर दिए जाने के बाद पुतिन ने वैगनर समूह को मास्को के साथ निष्ठा अनुबंध पर तत्काल हस्ताक्षर का आदेश जारी किया था। इसके अनुसार वैगनर सैनिकों को निष्ठा की शपथ में रूस राज्य के साथ कभी गद्दारी नहीं करने की कसम खाने को कहा गया था। प्रिगोझिन की मौत के बाद पुतिन ने प्रतिक्रिया में कहा था कि वह टैलेंटेड आदमी था, लेकिन उसने कई गंभीर गलतियां कीं। मगर इसके बावजूद उसने सफलता हासिल किया। हालांकि वैगनर समर्थकों और पश्चिम की ओर से प्रिगोझिन की तथाकथित विमान हादसे में मौत को हत्या करार दिया गया था। आरोप लगाया गया था कि यह पुतिन की बदले की कार्रवाई है। क्योंकि प्रिगोझिन ने दो महीने पहले पुतिन से बगावत कर दी थी। हालांकि इसके बाद प्रिगोझिन और पुतिन में समझौता हो गया था। मगर पश्चिम ने कहा था समझौते के बाद भी पुतिन प्रिगोझिन को माफ नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें

चीन से युद्ध की तैयारी में जुटा अमेरिका, PLA का सर्वनाश करने के लिए तैयार करवा रहा हजारों रोबोट लड़ाके

कनाडा की सड़क पर अचानक गिरीं 50 लाख मधुमक्खियों ने मचा दी तबाही, मुश्किल में पड़ी राहगीरों की जान

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement