Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मेक्सिको के राष्ट्रपति के अजीबोगरीब दावे से दुनिया हैरान, माया लोककथाओं में प्रचलित "वुडलैंड स्पिरिट" देखने की कही बात

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने अपने एक अजीबोगरीब दावें से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। उन्होंने माया लोक कथाओं में प्रचलित "वुडलैंड स्पिरिट" देखने का दावा किया है। एंड्रेस ने ट्वीटर पर वुडलैंड स्पिरिट की एक तस्वीर भी साझा की है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 26, 2023 19:29 IST
वुडलैंड स्प्रिट (एलक्स) की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE वुडलैंड स्प्रिट (एलक्स) की प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने अपने एक अजीबोगरीब दावें से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। उन्होंने माया लोक कथाओं में प्रचलित "वुडलैंड स्पिरिट" देखने का दावा किया है। एंड्रेस ने ट्वीटर पर वुडलैंड स्पिरिट की एक तस्वीर भी साझा की है। उन्होंने लिखा है कि यह तस्वीर पौराणिक माया लोक कथाओं में "वुडलैंड स्पिरिट" होने का प्रमाण है। राष्ट्रपति के अनुसार "वुडलैंड स्पिरिट" की यह तस्वीर एक इंजीनियर द्वारा ली गई है। इस तस्वीर के बारे में बताते हुए एंड्रेस काफी गंभीर थे। यानि वह अपनी बातों को पूरे भरोसे के साथ कह रहे थे। आइए अब आपको बताते हैं कि "वुडलैंड स्पिरिट" है क्या?

राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज़ ओब्रेडोर ने बताया कि "वुडलैंड स्पिरिट" की जो तस्वीर उन्होंने ट्विटर पर साझा कि है, उसे इंजीनियर ने खींची है। वह इस "वुडलैंड स्पिरिट" को एक 'एलक्स' मानते हैं। माया लोककथाओं में एलक्स को एक शरारती वुडलैंड स्पिरिट कहा गया है। उन्होंने कहा कि यह देखने में एक योगिनी के समान है, जो योग की मुद्रा में है। इस तस्वीर को उन्होंने पौराणिक "वुडलैंड स्पिरिट" के अस्तित्व का प्रमाण के तौर पर पेश किया है, जो देखने में योगिनी स्वरूप है। इस तस्वीर को तीन दिन पहले लिया गया है। उन्होंने इसे बेहद रहस्यमयी बताया है।

क्या हैं "वुडलैंड स्पिरिट" एलक्स

वर्ष 2018 से मेक्सिको के राष्ट्रपति बने एंड्रेस कहते हैं कि पारंपरिक माया लोक कथाओं के अनुसार एलक्स छोटे और शरारती किस्म के जीव हैं। यह जंगलों और खेतों में रहते हैं। यह लोगों में माया की चाल चलने के लिए जाने जाते हैं। इनकी प्रवृत्ति चीजों को अदृश्य कर देने की होती है।  कुछ लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए छोटे-छोटे प्रसाद (चढ़ावा यानि जो देवताओं को चढ़ाया जाता है) को छोड़ जाते हैं। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि "मैं माया ट्रेन के कार्यों की हमारी देखरेख की दो तस्वीरें साझा करता हूं: एकतीन दिन पहले एक इंजीनियर द्वारा ली गई जो एलक्स की है। दूसरी एक शानदार प्री-हिस्पैनिक मूर्तिकला के डिएगो प्रीतो द्वारा ली गई है। यहां सब कुछ रहस्यमय है।" इटली में इन्हें मानव आकार में प्राचीन इतालवी देवता की संज्ञा दी गई है। इनके सींग, नुकीले कान, और बकरी जैसी पूंछ भी होती है। फिलहाल जो तस्वीर मेक्सिको ने साझा की है, उसे रात में लिया गया है। इसमें एक पेड़ की शाखा के बीच सितारे जैसा कुछ चमक रहा है, जो बिलकुल किसी की आंखों जैसा दिखता है। शाखाओं के साथ बालों का प्रभामंडल भी दिख रहा है। आसपास काफी तेज है। लोपेज ओब्रेडोर कहते हैं कि उन्हें अपनी संस्कृतियों और मान्यताओं के प्रति काफी सम्मान और भरोसा है।

यह भी पढ़ें

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने बनवाया अपना क्लोन! बाइडन के संग एक साथ दिखे दो जेलेंस्की, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

पाकिस्तान में महंगाई और आतंकवादी एक साथ कर रहे वार...बलूचिस्तान धमाके में फिर 4 मौतें

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement