Saturday, July 20, 2024
Advertisement

दुनिया भर में समलैंगिकों के अधिकारों के बारे में बहस के बीच युगांडा ने पास किया सख्त कानून, मिलेगी ये सजा

इस कानून के पारित होने से अफ्रीका और दुनिया भर में एलजीबीटीक्यू अधिकारों के लिए चल रहे संघर्ष पर प्रकाश डाला गया है। जबकि कई देशों ने एलजीबीटीक्यू समुदाय के अधिकारों को मान्यता देने में प्रगति की है, फिर भी सभी व्यक्तियों के लिए कानून के तहत समान उपचार और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुत काम किया जाना बाकी है।

Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: March 22, 2023 19:35 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सांकेतिक तस्वीर

दुनिया भर में समलैंगिकों के अधिकारों के बारे में बहस चल रही है, कुछ देशों में सख्त समलैंगिक विरोधी कानून लागू किए जा रहे हैं। युगांडा ने हाल ही में LGBTQ के रूप में पहचान रखने वाले और समान-सेक्स संबंधों में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को अपराधी ठहराने वाला एक सख्त कानून पारित किया है।

30 से अधिक अफ्रीकी देशों ने समलैंगिकता पर प्रतिबंध लगाया

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, यह कानून एलजीबीटीक्यू व्यक्तियों के लिए युगांडा की संसद द्वारा पारित पहला दंडात्मक कानून है, जो समलैंगिक संबंधों पर रोक लगाता है और समलैंगिक व्यवहार को बढ़ावा देता है, जिससे अपराधियों को कड़ी सजा मिलती है। ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट है कि युगांडा सहित 30 से अधिक अफ्रीकी देशों ने समलैंगिकता पर प्रतिबंध लगा दिया है।

मौत की सजा का प्रावधान

अल जज़ीरा ने बताया कि युगांडा में पारित कानून में अपराधियों के लिए कठोर दंड है, जिसमें समलैंगिक यौन गतिविधि के लिए आजीवन कारावास और तीव्र (acute) समलैंगिकता के लिए मौत शामिल है। उग्र समलैंगिकता, जैसा कि कानून द्वारा परिभाषित किया गया है, में एक नाबालिग के साथ समलैंगिक संबंध रखना या जब कोई व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव है।

इस कानून के पारित होने से अफ्रीका और दुनिया भर में एलजीबीटीक्यू अधिकारों के लिए चल रहे संघर्ष पर प्रकाश डाला गया है। जबकि कई देशों ने एलजीबीटीक्यू समुदाय के अधिकारों को मान्यता देने में प्रगति की है, फिर भी सभी व्यक्तियों के लिए कानून के तहत समान उपचार और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुत काम किया जाना बाकी है, भले ही उनकी यौन अभिविन्यास या लिंग पहचान कुछ भी हो।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement