Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र जलवायु प्रमुख की सख्त चेतावनी, साफ कहा 'दुनिया को बचाने के लिए हैं दो साल'

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टील ने बड़ी बात कही है। स्टील ने कहा है कि ग्लोबल वॉर्मिंग से पूरी दुनिया प्रभावित हो रही है और सिर्फ दो साल ही बचे हैं।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: April 11, 2024 13:57 IST
जलवायु परिवर्तन (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP जलवायु परिवर्तन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Global Warming Warning: ग्लोबल वॉर्मिंग दुनिया के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है। इसे लेकर लापरवाही अब भारी पड़ेगी। इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टील ने बुधवार को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि सभी देशों की सरकारों, व्यापारिक नेताओं और विकास बैंकों के पास इस जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए अब दो साल का ही समय रह गया है। अगर ध्यान नहीं दियागया तो हालात बदतर हो जाएंगे। ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकने की दिशा में कदम बढ़ाने होंगे साथ ही इस दिशा में सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

अब भी है मौका 

साइमन स्टील ने यह बात लंदन में चैथम हाउस थिंक टैंक में आयोजित एक कार्यक्रम में अपने भाषण में कही। उन्होंने कहा कि नई तकनीक और राष्ट्रीय जलवायु योजनाओं के साथ हमारे पास ग्नीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने का अभी भी बढ़िया मौका है। हमें बेहतर प्लानिगं और स्कीम्स की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दुनिया को बचाने के लिए वास्तव में दो साल का वक्त किसके पास है तो आपको जवाब मिलेगा कि इस ग्रह पर रहने वाले हर व्यक्ति के पास यह मौका एक्चुअल में है। बस इस दिशा में गंभीरता से सोचने की जरूरत है। लोग आज की तारीख में अपने रोज की जीवन और घरेलू बजट में भी जलवायु परिवर्तन के प्रभाव और इससे जुड़ी समस्याओं को महसूस कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टील (फाइल फोटो)

Image Source : AP
संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टील (फाइल फोटो)

मिलकर करना होगा प्रयास 

साइमन स्टील ने कहा कि बदलते क्लाइमेट की समस्या आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ग्लोबल एजेंडे से खिसक रही है। ऐसे में सभी को एकजुट होकर क्लाइमेट चेंज और बढ़ती ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्या से निपटने के प्रयास करने होंगे। विकासशील देशों को स्वच्छ ऊर्जा को लेकर प्रयास करने होंगे।  स्टील ने यह बाते ऐसे समय पर कही हैं जब हाल ही में यूरोपीय संघ की जलवायु एजेंसी साल 2024 के मार्च महीने को अब तक का सबसे गर्म  महीना बताया है।  

यह भी पढ़ें:

अब भारतीय संवारेंगे इजराइल का भविष्य, इस कमी को करेंगे पूरा...मिलेगी 'एयर शटल' की सुविधा

Pakistan Eid: कराची की सड़कों पर उतरे लाखों भिखारी, मॉल से लेकर मस्जिद तक लोगों के हाथ में दिख रहा 'कटोरा'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement