Saturday, May 18, 2024
Advertisement

अब भारतीय संवारेंगे इजराइल का भविष्य, इस कमी को करेंगे पूरा...मिलेगी 'एयर शटल' की सुविधा

हमास से जंग के बीच इजराइल में कामगारों की भारी कमी है। निर्माण क्षेत्र में कामगारों की कमी को भारतीय पूरा करेंगे। अप्रैल और मई के बीच भारत से छह हजार कामगार इजराइल जाएंगे।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: April 11, 2024 13:09 IST
इजराइल भारतीय कामगार (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल भारतीय कामगार (फाइल फोटो)

Indian Workers In Israel: इजराइल और हमास के बीच बीते छह महीनों से जंग जारी है। इस बीच इजराइल को निर्माण क्षेत्र में श्रमिकों की जरूरत है। श्रमिकों की कमी को पूरा करने के लिए 6,000 से अधिक भारतीय श्रमिक अप्रैल और मई में इजराइल पहुंचेंगे। इजराइली सरकार की ओर से बुधवार देर रात जारी एक बयान में कहा गया है कि इजराइली प्रधानमंत्री कार्यालय, वित्त मंत्रालय और निर्माण एवं आवास मंत्रालय ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया है कि इन श्रमिकों को रियायती विशेष विमान से लाया जाएगा।

‘एयर शटल’ से इजराइल पहुंचेंगे श्रमिक 

बयान में कहा गया कि भारत से कामगारों को ‘एयर शटल’ से लाया जाएगा। इजराइल का निर्माण उद्योग विशिष्ट क्षेत्रों में कामगारों की भर्ती करता है जहां इजराइली कामगारों की भारी कमी है। लगभग 80,000 श्रमिकों का सबसे बड़ा समूह फलस्तीन प्राधिकरण-नियंत्रित वेस्ट बैंक से आया और 17,000 श्रमिक गाजा पट्टी से यहां आ कर काम कर रहे थे लेकिन अक्टूबर में संघर्ष शुरू होने के बाद उनमें से अधिकतर का कार्य परमिट रद्द कर दिया गया।

जारी रहेगा श्रमिकों के जाने का सिलसिला 

बयान में कहा गया है कि यह ‘‘इजराइल में निर्माण क्षेत्र के लिए कम समय में आने वाले विदेशी श्रमिकों की सबसे बड़ी संख्या है।’’ भारत से ये श्रमिक दोनों देशों की सरकारों (जी2जी) के बीच समझौते के तहत इजराइल आ रहे हैं। पिछले सप्ताह मंगलवार को समझौते के तहत भारत से 64 निर्माण श्रमिक इजराइल पहुंचे। आने वाले हफ्तों में श्रमिकों के आने का सिलसिला जारी रहेगा और अप्रैल के मध्य तक कुल 850 श्रमिक आएंगे। 

नेतन्याहू ने की थी पीएम मोदी से बात 

पिछले कुछ महीनों में ‘बी2बी’ माध्यम से 900 से अधिक निर्माण श्रमिक भारत से आए हैं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पिछले वर्ष दिसंबर में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी से फोन पर बात की थी और भारत से निर्माण क्षेत्र के अधिक श्रमिकों को भेजने का अनुरोध किया था। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

Pakistan Eid: कराची की सड़कों पर उतरे लाखों भिखारी, मॉल से लेकर मस्जिद तक लोगों के हाथ में दिख रहा 'कटोरा'

सऊदी से लौट रहे थे पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ, विमान ने अचानक बदला रूट...वजह भी जान लीजिए

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement