Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कौन है हमास का लादेन?...जिसे भूखे शेर की तरह ढूंढ़ रही है इजरायली सेना

इजरायल ने हमास के साथ गाजा में महीने भर से चल रही भीषण जंग में हजारों आतंकवादियों को अब तक मार गिराया है। मगर हमास का मास्टरमाइंड अब भी इजरायली सेना की पहुंच से बाहर है। आखिर वह खूंखार आतंकी कौन है, जिसे हमास का लादेन कहा जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 22, 2023 12:25 IST
याहिया सिनवार। - India TV Hindi
Image Source : AP याहिया सिनवार।

इजरायल पर सदी का सबसे बड़ा आतंकी हमला करने की साजिश रचने वाला हमास का टॉप लीडर अभी भी इजरायली सेना की पहुंच से बाहर है। हमास के इसी टॉप आतंकी ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर अब तक के सबसे बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया था। इस आतंकी हमले में इजरायल में कम से कम 1200 लोग मारे गए और 240 से अधिक लोगों को हमास आतंकियों ने बंधक बना लिया था। इसमें महिलाएं और बच्चे भी बड़ी संख्या में शामिल हैं। हमास के हमले का पलटवार करते हुए इजरायली सेना ने गाजा को खंडहर बना दिया है। इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आइ़डीएफ) चुन-चुन कर हमास आतंकियों का गाजा में सफाया कर रही है। स्कूलों, अस्पतालों और सुरंगों में छुपे हजारों हमास आतंकियों को आइडीएफ ने मौत के घाट उतार दिया है। मगर अभी तक वह आतंकी इजरायल के हत्थे नहीं चढ़ सका है, जिसे हमास का लादेन भी कहा जाता है। इजरायली सेना इस हमास आतंकी को भूखे शेर की तरह ढूंढ़ रही है। 

दुनिया की सबसे ताकतवर खुफिया एजेंसियों में से एक इजरायल की मोसाद को भी हमास के इस मास्टरमाइंड के ठिकाने का कोई सुराग नहीं मिल पा रहा है। महीने भर से अधिक वक्त से मोसाद और इजरायल की सेना इस हमास के मुखिया को ढूंढ़ रही है। आखिर हमास का यह लीडर कौन है, जिसके खात्मे तक इजरायली सेना ने अपना अभियान जारी रखने का ऐलान किया है। आइये आपको हमास के इस मुखिया के बारे में सबकुछ बताते हैं। आपको यह भी बताएंगे कि इसने हमास संगठन को कैसे खड़ा किया और कैसे इतने अत्याधुनिक हथियार जुटा लिए, इजरायल पर हमले की साजिश कैसे रची गई?

हमास के इस लीडर की है इजरायली सेना को तलाश

हमास के जिस मुखिया की इजरायली सेना को बेसब्री से तलाश है, उसका नाम याहिया सिनवार है। इसे हमास का लादेन भी कहा जाता है। इजरायल ने हमास के इस आतंकी को दुनिया के किसी भी कोने में छुपने पर भी ढूंढ़कर मौत के घाट उतारने की कसम खाई है। इजरायल के रक्षामंत्री योव गैलेंट ने हमास नेता याहिया सिनवार को पता लगाने और उसे खत्म करने की शपथ ली है। याहिया सिनवार अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों सूची में भी शामिल है। इजरायल के तेल अवीव में इससे पहले भी कई बडे़ खतरे पैदा करने और हमले कि लिए वह जिम्मेदार है। 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले का मास्टरमाइंड याहिया सिनवार को ही बाताय जा रहा है। इसे इजरायल की जेल में 23 वर्षों तक से अधिक समय तक के लिए रखा गया था। वर्ष 2011 में इसे रिहा किया गया था। 

आइडीएफ के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता कर्नल रिचर्ड हेच ने कहा कि याहिया सिनवार बुराई का चेहरा है। वह इजरायल पर हमले का ठीक वैसा ही मास्टरमाइंड है, जैसा ओसामा बिन लादे पर अमेरिका पर अटैक का मुख्य साजिशकर्ता था। रिचर्ड हेच ने कहा कि याहिया सिनवार को खान यूनिस का कसाई भी कहा जाता है, क्योंकि उसने फिलिस्तीनियों की हत्या करके अपना करियर बनाया। 

यह भी पढ़ें

इजरायल-हमास युद्ध पर मिडिल-ईस्ट को सिर्फ भारत से आस, इस्लामिक और अरब लीग के नेता समाधान के लिए आ रहे दिल्ली

उत्तर कोरिया ने सैन्य जासूसी उपग्रह को कर दिया कक्षा में स्थापित, घबराए अमेरिका और दक्षिण कोरिया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement