Friday, April 26, 2024
Advertisement

यमन के हूतियों ने लाल सागर में फिर किया भीषण हवाई हमला, अटैक के बाद समुद्र में डूब गया ये पोत

हूतियों ने लाल सागर में फिर हवाई हमला किया है। इससे एक जहाज समुद्र में डूब गया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: March 03, 2024 14:21 IST
लाल सागर में डूबा जहाज। - India TV Hindi
Image Source : AP लाल सागर में डूबा जहाज।

दुबई: यमन के हूतियों ने लाल सागर में फिर एक पोत को निशाना बनाया है। हूतियों ने ड्रोन के जरिये पोत पर यह हलमा किया है। बता दें कि हुती विद्रोहियों ने जिस पोत को निशाना बनाते हुए हमला किया था, वह लाल सागर में डूब गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जो पोत समुद्र में हमले के बाद डूबा है उसके रूबीमर में उर्वरक की खेप और पूर्व में लीक हुआ ईंधन था। ऐसे में  इसके डूबने से लाल सागर में पारिस्थितिकी तंत्र को क्षति पहुंच सकती है।

हुती विद्रोही एशिया और पश्चिम एशिया से यूरोप जाने वाले पोतों को लगातार निशाना बनाते हुए हमले कर रहे हैं जिससे कारोबार की दृष्टि से अहम इस मार्ग पर पहले ही परिवहन बाधित है। बहुत से पोत अब इस मार्ग से जाने से बच रहे हैं। लाल सागर और अदन की खाड़ी को जोड़ने वाले महत्वपूर्ण जलमार्ग ‘बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य’ में 18 फरवरी को हुती विद्रोहियों ने पोत पर हमला किया था। यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार और एक सैन्य अधिकारी ने पोत के डूबने की पुष्टि की। ब्रिटेन की सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस सेंटर’ ने शनिवार दोपहर पोत रूबीमर के डूबने की पुष्टि की। (एपी)

पहले भी हूतियो कर चुके हैं लाल सागर में कई हमले

इससे पहले भी यमन के हूतिये लाल सागर में कई जहाजों पर हमले कर चुके हैं। हूतियों को इसके लिए अमेरिका और ब्रिटेन की जवाबी कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। बावजूद हूतियों ने लाल सागर में हमले करने बंद नहीं किया है। जबकि अमेरिका हूतियों को बार-बार लाल सागर में हमले नहीं करने की चेतावनी देता रहा है। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement