Thursday, May 16, 2024
Advertisement

बांग्लादेश में 1,46,000 रोहिंग्या शरणार्थी : संयुक्त राष्ट्र

ढाका स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने बुधवार को कहा कि उत्तर पश्चिम म्यांमार में जारी हिंसा से भागकर 25 अगस्त से अबतक करीब 146,000 रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 06, 2017 21:47 IST
Rohingya Muslims- India TV Hindi
Rohingya Muslims

चटगांव: ढाका स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने बुधवार को कहा कि उत्तर पश्चिम म्यांमार में जारी हिंसा से भागकर 25 अगस्त से अबतक करीब 146,000 रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र के रेसीडेंट कोऑर्डिनेटर रॉबर्ट वाटकिंस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग (यूएनएचसीआर) के मंगलवार के अनुमानित 123,000 के आंकड़े से यह 23,000 ज्यादा हो गया है। म्यांमार के उत्तर पश्चिम राखिने राज्य में सेना की कार्रवाई के कारण भागकर हजारों लोग समुद्र, नदी व सड़क मार्गो से दक्षिणपूर्व बांग्लादेश पहुंच रहे हैं।आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अब तक राज्य में करीब 400 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, वास्तविक आंकड़ा ज्यादा बड़ा हो सकता है और मानवाधिकार संगठनों ने सुरक्षा बलों द्वारा स्थानीय लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी करने व दूसरे मानवाधिकारों के उल्लंघन की सूचना दी है। संयुक्त राष्ट्र ने सैन्य हमले की कड़ी आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्र ने 1.8 करोड़ डॉलर की राशि जुटाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आग्रह किया है, ताकि बांग्लादेश व दूसरे मानवाधिकार संगठनों को मानवीय आपात सहायता मुहैया कराई जाए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement