Thursday, April 25, 2024
Advertisement

वुहान में कोरोना वायरस के बिना लक्षण वाले 15 नए मामले, कोरिया में नाइटक्‍लब मेें जाने से 18 नए लोग हुए संक्रमित

आयोग ने बताया कि शुक्रवार तक विदेश से कोरोना वायरस संक्रमण लेकर आने वाला एक मामला और बिना लक्षण वाले 15 नए मामले घरेलू स्तर संक्रमण के सामने आए हैं।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: May 09, 2020 12:02 IST
15 new cases of corona virus in wuhan, 18 new people infected after visiting nightclub in Korea- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE 15 new cases of corona virus in wuhan, 18 new people infected after visiting nightclub in Korea

बीजिंग/सियोल। चीन में कोरोना वायरस के 15 ऐसे नए मामले सामने आए हैं जिनमें संक्रमण के लक्षण नही हैं। वहीं दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए हैं ।

बीजिंग के स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि बिना लक्षण वाले कुल मामलों की संख्या 836 हो गई है, जबकि विदेशों से संक्रमण लेकर आने वाले एक मामले की भी पुष्टि हुई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक शुक्रवार तक विदेशों से संक्रमित होने वाले 63 लोग समेत 836 बिना लक्षण वाले मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं। आयोग ने बताया कि शुक्रवार तक विदेश से कोरोना वायरस संक्रमण लेकर आने वाला एक मामला और बिना लक्षण वाले 15 नए मामले घरेलू स्तर संक्रमण के सामने आए हैं।

स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बिना लक्षण वाले ज्यादातर मामले कोरोना वायरस के शुरुआती केंद्रों हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से सामने आए हैं, जहां पिछले 35 दिनों में एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई। लॉकडाउन हटने और पिछले महीने से कार्यालय, कारोबार और फैक्टरी खुलने के बाद से प्रांत में जनजीवन सामान्य होने लगा है। आयोग ने बताया कि प्रांत में शुक्रवार को बिना लक्षण वाले 13 नए मामले सामने आने के बाद ऐसे कुल 628 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं। चीन में शुक्रवार को मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और मृतकों की कुल संख्या 4,633 है, जबकि संक्रमण के कुल 82,887 मामले हैं।

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18 नए मामले सामने आए और इनमें से 12 मामले राजधानी सियोल में सामने आए। ये मामले तब सामने आए हैं जब स्वास्थ्य कर्मी क्लबों में जाने वाले कुछ लोगों से संक्रमण फैलने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने में जुटे हैं। दक्षिण कोरिया के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (केसीडीसी) के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमितों की कुल संख्या 10,840 हो गई और 256 लोगों ने जान गंवाई।

केसीडीसी ने कोई सटीक जानकारी नहीं दी है लेकिन ज्यादातर नए मामलों का संबंध सियोल में नाइट क्लबों से हो सकता है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कम से कम 15 मामले 29 वर्षीय उस शख्स के संपर्क में आने से जुड़े हैं जो इटावोन के तीन क्लबों में गया था और बुधवार को जांच में संक्रमित पाया गया। इससे सियोल मेट्रोपोलिटन इलाके में वायरस के बड़े पैमाने पर फैलने का खतरा पैदा हो गया है। इस इलाके में दक्षिण कोरिया की करीब आधी आबादी रहती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement