1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पोलियो का टीकाकरण करवाकर घर लौट रहे थे पुलिसवाले, बंदूकधारियों ने गोलियों से भूना

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान गोलीबारी, 2 पुलिसकर्मियों की मौत

उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के खैबर पख्तूनखवा प्रांत में पोलियो के खिलाफ चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के दौरान बुधवार को कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 09, 2021 18:34 IST
Pakistan polio, Pakistan Polio Shot Dead, Pakistan Polio Police, Pakistan- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों की मौत।

पेशावर: उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के खैबर पख्तूनखवा प्रांत में पोलियो के खिलाफ चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के दौरान बुधवार को कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला कर दिया। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बंदूकधारियों के हमले में 2 पुलिसकर्मियों की जान चली गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्यकर्मी बंदूकधारियों के इस घातक हमले से बच निकलने में कामयाब रहे। फिलहाल इस हमले की जिम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं ली है। बता दें कि पाकिस्तान ने पोलियो उन्मूलन के लिए 5 दिनों का टीकाकरण अभियान चलाया है और इसकी शुरुआत के दो दिन बाद ही यह हमला हो गया।

‘घर लौट रहे पुलिसकर्मियों पर हुआ हमला’

खैबर पख्तूनखवा प्रांत के पुलिस उपाधीक्षक शाहबाज ने बताया कि प्रांत के मर्दन जिले के रुस्तम गांव में टीकाकरण अभियान संपन्न कराने के बाद वापस अपने घर की ओर लौट रहे पुलिसकर्मियों पर कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला कर दिया। इस हमले में 2 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई है। पुलिस ने घटनास्थल की घेराबंदी करने के बाद दोषियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री महमूद खान ने इस हमले की निंदा करते हुए मारे गए पुलिसकर्मियों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है।

टीकाकरण अभियान को लग रहा है धक्का
नाइजीरिया के पिछले साल पोलियो मुक्त घोषित होने के बाद अब सिर्फ पाकिस्तान और अफगानिस्तान ही दो ऐसे देश हैं जहां इस वायरस के कुछ मामले अब भी हैं। गौरतलब है कि हाल के वर्षों में कट्टरपंथियों द्वारा टीकाकरण अभियान में शामिल टीमों को निशाना बनाए जाने से पाकिस्तान में इस बीमारी के उन्मूलन के प्रयास गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं। पाकिस्तान की कोशिश है कि इस साल के अंत तक देश से पोलियो को जड़ से मिटा दिया जाए, लेकिन टीकाकरण टीम पर हमलों के चलते कई इलाकों में यह अभियान बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X