1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान ने ली एक और जान, पुलिसवाले को गोलियों से भूना

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान ने ली एक और जान, पुलिसवाले को गोलियों से भूना

पाकिस्तान में पोलियो वैक्सिनेशन टीम पर हुए हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत का मामला सामने आया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 12, 2021 16:30 IST
Polio Vaccination Pakistan, Polio Pakistan, Pakistan Polio, Pakistan Polio Attacks- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL पाकिस्तान में पोलियो वैक्सिनेशन टीम पर हुए हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत का मामला सामने आया है।

पेशावर: पाकिस्तान में पोलियो वैक्सिनेशन टीम पर हुए हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत का मामला सामने आया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में मंगलवार को पोलियो टीकाककरण टीम पर आतंकवादियों के हमले में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई। खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के करक जिले के लतंबर इलाके में अज्ञात बंदूकधारियों ने टीम पर हमला किया। कट्टरपंथियों और आतंकियों की धमकी को देखते हुए पुलिसकर्मी इस टीम को सुरक्षा प्रदान कर रहे थे। इस दौरान इलाके में गश्त कर रहे एक पुलिसकर्मी की गोलीबारी के दौरान मौत हो गई। अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पाकिस्तान में अब भी मौजूद है पोलियो महामारी

बता दें कि दुनियाभर में पाकिस्तान और अफगानिस्तान ऐसे देश हैं, जहां पोलियो महामारी अभी भी मौजूद है। इससे पहले भी टीकाकरण के प्रयासों में आतंकवादी बाधा पहुंचाते रहे है। उनका आरोप है कि टीकाकरण अभियानों से पश्चिमी जासूसों को मदद मिलती है। दरअसल, साल 2011 में अमेरिकी कमांडो ने पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी और अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था। बाद में खुलासा हुआ था कि अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA ने लादेन को पकड़ने के लिये फर्जी हेपेटाइटिस टीकाकरण अभियान चलाया था। इस खुलासे के बाद के वर्षों में पाकिस्तान में टीकाकरण अभियानों पर हमले बढ़ गए थे।

पिछले महीने भी एक पुलिसकर्मी की हुई थी हत्या
पाकिस्तान में पोलियो रोधी सप्ताह के दूसरे दिन यह हमला हुआ है। देश में 4 करोड़ बच्चों को पोलियो का टीका लगाने के लिये सोमवार को पांचदिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। बता दें कि पिछले साल 3 दिसंबर को भी उत्तर पूर्वी पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण दल की सुरक्षा में नियुक्त एक पुलिस अधिकारी जब घर लौट रहा था तब कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मार कर उसकी हत्या कर दी थी। पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू जिले में उपनिरीक्षक आखिर जमान ड्यूटी करने के बाद अपने घर जा रहा था जब मोटरसाइकिल सवार 2 व्यक्ति उसे गोली मारकर फरार हो गए। घटना में जमान की मौके पर ही मौत हो गई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment