Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी देख भारत आएंगे वहां के सेना प्रमुख: सूत्र

सूत्रों के मुताबिक अहमदजई 27 जुलाई को भारत दौरे पर आने वाले हैं। यात्रा के दौरान उनका वरिष्ठ राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व से मिलने का कार्यक्रम है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2021 12:29 IST
अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी देख भारत आएंगे वहां के सेना प्रमुख: सूत्र (प्रतिकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : प्रतिकात्मक तस्वीर/पीटीआई अफगानिस्तान में तालिबान की वापसी देख भारत आएंगे वहां के सेना प्रमुख: सूत्र (प्रतिकात्मक तस्वीर)

काबुल: अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और तालिबान के बढ़ते वर्चस्व के मद्देनजर अफगान सेना प्रमुख जनरल वली मोहम्मद अहमदजई भारत का दौरा करनेवाले हैं। सूत्रों के मुताबिक अहमदजई 27 जुलाई को भारत दौरे पर आने वाले हैं। यात्रा के दौरान उनका वरिष्ठ राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व से मिलने का कार्यक्रम है। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी अंतिम चरण में है और वहां हालात तेजी से बदल रहे हैं। अफगानिस्तान के कई इलाकों पर तालिबान का कब्जा हो चुका है जबकि कई इलाकों में अफगान सेना और तालिबान के बीच भीषण जंग जारी है। इस परिस्थितियों में अफगानिस्तान के सेना प्रमुख का भारत दौरा बेहद अहम माना जा रहा है।

राष्ट्रपति भवन के पास कम से कम तीन रॉकेट हमले 

अफगानिस्तान में मंगलवार को राष्ट्रपति अशरफ गनी के ईद-उल-अजहा के मौके पर भाषण देने से कुछ समय पहले राष्ट्रपति भवन के पास कम से कम तीन रॉकेट दागे गए। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता मिरवाइज स्तानिकजई ने बताया कि रॉकेट हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ। रॉकेट कड़ी सुरक्षा वाले राष्ट्रपति भवन के बाहर गिरे। हमले की किसी ने कोई जिम्मेदारी नहीं ली है। ऐसा प्रतीत होता है कि हमले का मकसद नुकसान पहुंचाने से अधिक तनाव उत्पन्न करना था।

राष्ट्रपति भवन एक तथाकथित ‘ग्रीन ज़ोन’ के बीच में, जो विशाल सीमेंट की दीवारों तथा कांटेदार तारों से घिरा है और उसके पास की सड़के भी काफी समय से बंद हैं। ये हमले ऐसे समय में हुए हैं, जब अमेरिका और नाटो बल के सैनिकों की अफगानिस्तान से पूर्ण वापसी अंतिम चरण में है और युद्धग्रस्त देश में एकबार फिर अराजकता तथा हिंसा बढ़ रही है। 

इनपुट-भाषा

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement