Monday, April 29, 2024
Advertisement

Afghanistan-Taliban Crisis: अफगानिस्तान में क्या हो रहा है? काबुल में घुसा तालिबान

तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) की सीमाओं में प्रवेश कर लिया है। तालिबान के लड़ाके काबुल में मौजूद हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 15, 2021 23:57 IST
Afghanistan-Taliban Crisis LIVE: अफगानिस्तान में क्या हो रहा है? काबुल में घुसा तालिबान- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP Afghanistan-Taliban Crisis: अफगानिस्तान में क्या हो रहा है? काबुल में घुसा तालिबान

काबुल (अफगानिस्‍तान): तालिबान (Taliban) के लड़ाकों ने अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल (Kabul) की सीमाओं में प्रवेश कर लिया है। तालिबान के लड़ाके काबुल में मौजूद हैं। हालांकि, तालिबान ने एक बयान में कहा कि उनकी काबुल को ‘जबरदस्ती’ अपने कब्जे में लेने की योजना नहीं है। अफगानिस्तान के गृह मंत्री अब्दुल सत्तार मिर्जाकवाल ने भी कहा कि काबुल में किसी तरह का हमला नहीं होगा। सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्क होगा। उन्होंने काबुल के लोगों को आश्वासन दिया कि सुरक्षा बल शहर की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। अफगानिस्तान-तालिबान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें नीचे पढ़िए- 

Latest World News

Afghanistan-Taliban Crisis

Auto Refresh
Refresh
  • 7:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अफगानिस्तान के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है क्योंकि तालिबान ने काबुल में आगे बढ़ने की बात कही है। 

  • 7:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    काबुल हवाईअड्डे पर विमानों का संचालन बनाए रखने में मदद कर रहे हैं: नाटो

    अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन नाटो ने कहा है कि वह अफगानिस्तान को दुनिया के बाकी हिस्सों से जोड़े रखने के लिए काबुल हवाईअड्डे पर विमानों का संचालन बनाए रखने में मदद कर रहा है। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने एक बयान में कहा कि वह काबुल में अपनी कूटनीतिक मौजूदगी बनाए रखेगा। उसने कहा, ‘‘हमारे सुरक्षाकर्मियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और हम आवश्यकता अनुसार मदद करते रहेंगे।’’ नाटो ने अफगानिस्तान में अपने कर्मियों की संख्या पर कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन कहा कि वह देश में ‘‘घटनाक्रमों का निरंतर आकलन’’ कर रहा है। बयान में कहा गया है, ‘‘हम संघर्ष का राजनीतिक समाधान तलाशने के अफगानिस्तान के प्रयासों का समर्थन करते हैं, जिसकी पहले से कहीं अधिक जरूरत है।’’ 

  • 7:10 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अफगान मीडिया के मुताबिक, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है।

  • 7:09 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    तालिबान ने दूतावास की सुरक्षा का वादा किया: रूस

    मॉस्को: रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ने रविवार को कहा कि तालिबान ने काबुल में रूसी दूतावास की सुरक्षा की गारंटी का वादा किया है। समाचार एजेंसी ‘तास’ ने तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रवक्ता सुहैल शाहीन के हवाले से कहा कि संगठन के ‘‘रूस के साथ अच्छे संबंध’’ हैं और ‘‘रूस तथा अन्य दूतावासों के कामकाज के लिए सुरक्षित परिस्थितियां सुनिश्चित करने की नीति है।’’ अफगानिस्तान मामलों के रूस के दूत ने रविवार को कहा कि काबुल में रूसी दूतावास को खाली कराने की कोई योजना नहीं है। जमीर काबुलोव ने ‘इंटरफैक्स’ समाचार एजेंसी से कहा कि रूसी दूतावास और उनके कर्मचारी ‘‘शांतिपूर्वक अपना काम कर रहे हैं।’’ राजधानी काबुल में तालिबान के प्रवेश करने के बीच ये खबरें आयी हैं। तालिबान का कहना है कि उनकी ताकत के बल पर राजधानी पर कब्जा जमाने की कोई योजना नहीं है।

  • 6:18 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    अफगानिस्तान की स्थिति को देखते हुए भारत अपने राजनयिकों को भी वहां से वापस लाने पर विचार कर रहा है। सूत्रों ने बताया कि काबुल से राजनयिक कर्मियों की निकासी पर निर्णय लेने के लिए भारत अफगानिस्तान में तेजी से बदलती स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

  • 6:18 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    सूत्रों ने बताया कि 'एयर इंडिया का विमान अफगानिस्तान के काबुल हवाई अड्डे पर है, सुरक्षा और बोर्डिंग की प्रक्रिया चल रही है। यह विमान यात्रियों को लेकर आज रात दिल्ली लौटेगी फ्लाइट।' बता दें कि काबुल से दिल्ली तक की दूसरी करीब 2 घंटे की है।

  • 6:18 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    भारत ने अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एयर इंडिया का एक विमान आज यात्रियों को लेकर दिल्ली लौटेगा। विमान काबुल हवाई अड्डे से उड़ान भरकर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। 

  • 6:03 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सरकारी बलों से राजधानी काबुल में कानून व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया।

  • 5:34 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    अफगानिस्तान क्राइसिस पर भारत नजर बनाए हुए है। वहां से अपने डिप्लोमैट्स को वापस बुलाया जा सकता है।

  • 4:55 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    पाकिस्तान ने तालिबान के कब्जे वाले सीमा नाके को किया बंद

    इस्लामाबाद। अफगानिस्तान के साथ लगती तोरखम सीमा पर तालिबान का कब्जा हो जाने के बाद पाकिस्तान ने इस सीमा नाके को बंद कर दिया है। पाकिस्तान ने गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने रविवार को बताया कि तोरखम सीमा को बंद करने का निर्णय सीमा पार एक असाधारण स्थिति के कारण लिया गया। अहमद ने स्थानीय ‘जियो टेलीविजन’ को बताया कि अफगान पुलिस ने तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिसके बाद सीमा को बंद कर दिया गया। अहमद ने बताया कि अफगानिस्तान के साथ लगती चमन सीमा खुली है। पाकिस्तान पहले ही कह चुका है कि वह युद्धग्रस्त देश में संकट के मद्देनजर नए अफगान शरणार्थियों का बोझ नहीं सह सकता। पाकिस्तान सीमा पर बाड़ लगाने का काम पूरा करने वाला है। उसने कहा है कि सीमा पार आतंकवादियों का आवागमन रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

  • 4:53 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    काबुल को जबरदस्ती कब्जे में लेने की योजना नहीं: तालिबान

    काबुल: तालिबान ने एक बयान में कहा कि उनकी काबुल को ‘जबरदस्ती’ अपने कब्जे में लेने की योजना नहीं है। अफगानिस्तान के तीन अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि तालिबान ने राजधानी काबुल के बाहरी इलाकों में रविवार को प्रवेश कर लिया है। चरमपंथियों की देश पर मजबूत होती पकड़ के बीच, घबराए सरकारी कर्मचारी दफ्तरों को छोड़कर भाग निकले। इसी दौरान अमेरिकी दूतावास पर हेलीकॉप्टर आ गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि तालिबान के लड़ाके कलाकान, काराबाग और पघमान जिलों में मौजूद हैं। चरमपंथियों ने इससे पहले जलालाबाद पर कब्जा किया था।

  • 4:52 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अफगान अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों ने बगराम वायुसेना अड्डे को तालिबान के हवाले किया, यहां 5000 कैदी कैद हैं।

  • 4:36 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर रविवार को बताया कि इस मुलाकात का उद्देश्य तालिबान को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपना है। तालिबान ने कहा कि उनकी ताकत के बल पर सत्ता लेने की योजना नहीं है।

  • 4:36 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि तालिबान के वार्ताकार सत्ता के ‘हस्तांतरण’ की तैयारी के लिए राष्ट्रपति के आवास पहुंचे। अफगान सरकार और तालिबान के बीच हस्तांतरण पर बातचीत हो रही है।

  • 4:36 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    बगराम के डिस्ट्रिक्ट चीफ दरवेश रउफी ने रविवार को इस बात की पुष्टि की कि बगराम एयर बेस अब तालिबान के कब्जे में है। काबुल में तालिबान के पहुंचने की खबर के साथ ही अफगान सेना ने इस एयर बेस पर भी सरेंडर कर दिया।

  • 4:35 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    अफगानिस्तान की सेना ने बगराम एयर बेस पर भी तालिबान के आगे सरेंडर कर दिया है। इसके साथ ही कभी अफगानिस्तान में अमेरिका का प्रमुख एयर बेस रहे बगराम पर तालिबान का कब्जा हो गया है।

  • 4:28 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    मुल्ला बरादर अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति हो सकते हैं।

  • 4:27 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    तालिबान ने ऐलान कर दिया है कि पूरे अफगानिस्तान पर उसका कब्जा है।

  • 4:25 PM (IST) Posted by Lakshya Rana

    सूत्रों के अनुसार, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी इस्तीफा दे सकते हैं। इसके साथ ही, तस्वीर सामने आई है कि अब्दुल गनी ने तालिबानी नेताओं को गले लगाया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement