1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन बढ़ाने जा रहा है अपने सैनिकों की सैलरी, अब कर्नल को मिलेंगे इतने पैसे

अपने सैनिकों की सैलरी में भारी इजाफा करने जा रहा है चीन, PLA में खुशी की लहर

चीन की जनमुक्ति सेना (PLA) को ज्यादा आधुनिक बल में तब्दील करने के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के प्रयासों के तहत सैन्यकर्मियों को इस वर्ष से वेतन में 40 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी मिलेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 23, 2021 18:46 IST
China Army, China Army Salary, China Army Salary Hike, Chinese Army, Chinese Army Salary- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE चीनी सेना के अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि वेतन बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा जल्द होने की उम्मीद है।

बीजिंग: चीन की जनमुक्ति सेना (PLA) को ज्यादा आधुनिक बल में तब्दील करने के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के प्रयासों के तहत सैन्यकर्मियों को इस वर्ष से वेतन में 40 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी मिलेगी। हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने शनिवार को सेना के अधिकारियों के हवाले से बताया कि चीनी सेना की वेतन बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा जल्द होने की उम्मीद है। इस खबर में कहा गया है कि वेतन में 40 प्रतिशत की यह वृद्धि उन कई व्यापक सुधारों के बाद की जाएगी जिनका उद्देश्य ‘PLA को ज्यादा आधुनिक, फुर्तीले बल में बदलना है।’ हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में महंगाई के स्तर को देखते हुए सैनिकों की सैलरी कई देशों के मुकाबले कम है। 

...तो इसलिए सैनिकों की सैलरी बढ़ा रहा है चीन

गौरतलब है कि इस साल से चीन ने अपने राष्ट्रीय रक्षा कानून (NDL) को संशोधित करते हुए शी के नेतृत्व वाली केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) की शक्ति में विस्तार किया है। सीएमसी चीनी सेना की समग्र उच्च कमान है। नया कानून सीएमसी को सैन्य एवं नागरिक संसाधनों को राष्ट्रीय हितों की रक्षा में देश और विदेश दोनों जगह जुटाने का अधिकार देता है। ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर में कहा गया है कि वेतन वृद्धि का उद्देश्य प्रतिभाओं को आकर्षित करना और उन्हें बनाए रखने के साथ ही युवा अधिकारियों को जारी बदलावों में विश्वास बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

‘अब 2 लाख रुपये से भी ज्यादा होगी कर्नल की सैलरी’
‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की इस खबर में बीजिंग में एक कर्नल के हवाले से उसका नाम बताए बिना कहा गया, ‘मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मैं वेतन वृद्धि के बाद 7,000 युआन (78 हजार रूपये से ज्यादा) तक की अतिरिक्त आय प्राप्त करने जा रहा हूं, मेरी मासिक आय 20,000 युआन (सवा दो लाख रूपये) से अधिक हो गई है। यह स्पष्ट नहीं है कि वेतन वृद्धि औपचारिक रूप से कब लागू होगी, लेकिन हमें बताया गया कि यह जल्द ही होने जा रही है।’ वेतन में होने जा रही इस बढ़ोत्तरी से पीएलए के जवानों में भी खुशी की लहर है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X