Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हांगकांग को लेकर चीन और अमेरिका आमने-सामने, ड्रैगन ने दिया बड़ा बयान

अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने को लेकर पहले से ही चल रहे तनाव के बीच अब हांगकांग एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 28, 2020 14:18 IST
China, China United States, China Hong Kong, Hong Kong United States- India TV Hindi
Image Source : AP FILE China blocks US bid for UN Security Council Meet on proposed Hong Kong laws, calls it 'internal matter'.

बीजिंग: अमेरिका और चीन के बीच कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने को लेकर पहले से ही चल रहे तनाव के बीच अब हांगकांग एक बड़ा मुद्दा बनकर उभरा है। हांगकांग को अपना अंदरूनी मसला बताते हुए चीन ने अमेरिका पर जोरदार हमला बोला है। चीन ने कहा है कि सुरक्षा परिषद की बैठक के लिए अमेरिका के निराधार अनुरोध को वह स्पष्ट रूप से अस्वीकार करता है। अमेरिका ने हांगकांग के मसले पर सिक्यॉरिटी काउंसिल की मीटिंग बुलाने का आवाह्न किया था।

‘हांगकांग का सुरक्षा परिषद के जनादेश से लेना-देना नहीं’

अमेरिका ने हांगकांग का मसला उठाकर चीन की कमजोर नस पर हाथ रख दिया है। यही वजह है कि संयुक्त राष्ट्र में चीनी मिशन ने ने अमेरिका पर हमलावर होते हुए कहा, ‘चीन सुरक्षा परिषद की बैठक के लिए अमेरिका के निराधार अनुरोध को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करता है। हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कानून का निर्माण विशुद्ध रूप से चीन का आंतरिक मामला है। इसका सुरक्षा परिषद के जनादेश से कोई लेना-देना नहीं है।’


‘दुनिया भर में समस्याएं पैदा करता है अमेरिका’
चीन ने अमेरिका पर हमला बोलते हुए आगे कहा, ‘तथ्य बार-बार साबित करते हैं कि अमेरिका दुनिया में समस्याएं पैदा करता है। अमेरिका ने ही अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया है। चीन अमेरिका से अपनी ताकत की राजनीति और धमकाने की आदतों को तुरंत रोकने का आग्रह करता है।’ बता दें कि इससे पहले अमेरिकी संसद ने जातीय अल्पसंख्यकों पर नृशंस चीनी कार्रवाई को लेकर अपना रुख कड़ा करने के समर्थन में मतदान किया है। दोनों देशों के बीच इसे लेकर भी तनाव बढ़ सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement