Friday, April 26, 2024
Advertisement

चीन पर दोबारा टूट रहा है कोरोना वायरस का कहर, अस्पताल में बढ़ते जा रहे हैं मरीज

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि संक्रमित 1,001 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से 26 मरीजों की हालत गंभीर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 15, 2021 16:54 IST
China Coronavirus, China Coronavirus Latest, China Coronavirus WHO latest- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL चीन में कुछ हफ्ते पहले तक रोजाना आने वाले मामले भी लगभग न के बराबर हो गए थे, और दुनिया उसकी इस कामयाबी पर अचंभा जता रही थी।

बीजिंग: कुछ सप्ताह पहले ही चीन के वुहान में, जहां से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई, लोग पार्टियां करते नजर आ रहे थे। चीन में रोजाना आने वाले मामले भी लगभग न के बराबर हो गए थे, और दुनिया उसकी इस कामयाबी पर अचंभा जता रही थी। लेकिन यह भी एक संयोग है कि जैसे ही ड्रैगन ने अपने यहां WHO की टीम को वुहान का दौरा करने की इजाजत दी, वहां मामले बढ़ने लगे। अब चीन ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 1,000 से ज्यादा लोगों का इलाज अस्पतालों में चल रहा है। देश के उत्तरी भाग में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

कोरोना वायरस से संक्रमित 26 मरीजों की हालत गंभीर

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि संक्रमित 1,001 मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से 26 मरीजों की हालत गंभीर है। पिछले 24 घंटे में कुल 144 नए मामले आए हैं। बीजिंग के पड़ोस में स्थित हेबेई प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमण के 90 मामले आए जबकि हेलोंगजिआंग प्रांत में 48 नए मामले आए। देश के बाहर से आए 9 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। आइसोलेशन नीति का कड़ाई से पालन कराने, यात्रा संबंधी पाबंदियों और इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली से लोगों की निगरानी के बावजूद दक्षिण में स्थित गुआंक्सी क्षेत्र और उत्तरी प्रांत शांक्सी में भी स्थानीय स्तर पर संक्रमण के मामले आए हैं।

गुरुवार को चीन के वुहान शहर पहुंची WHO की टीम
चीन में संक्रमण के कुल मिलाकर अब तक 87,988 मामले आ चुके हैं और 4635 मरीजों की मौत हुई है। देश के उत्तरी भाग में संक्रमण के मामलों में ऐसे वक्त बढ़ोतरी हुई है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञ महामारी के शुरुआती स्थल को लेकर जांच आरंभ करने वाले हैं। वुहान शहर में ही सबसे पहले दिसंबर 2019 में कोरोना वायरस संक्रमण सामने आया था और उसके बाद इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था। कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम गुरुवार को चीन के वुहान पहुंची। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement