Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बड़ी खबर! यहां कोरोना वायरस टीके को बड़े स्तर पर बाजार में उतारने की तैयारी

चीन की प्रांतीय सरकारें स्वदेश निर्मित कोरोना वायरस के प्रायोगिक टीकों के लिए ऑर्डर दे रही हैं। हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक इस बारे में नहीं बताया है कि टीके कितने प्रभावी हैं और देश की 1.4 अरब आबादी तक कैसे पहुंचेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 06, 2020 16:29 IST
बड़ी खबर! कोरोना वायरस टीके को बड़े स्तर पर बाजार में उतारने की तैयारी - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY बड़ी खबर! कोरोना वायरस टीके को बड़े स्तर पर बाजार में उतारने की तैयारी 

ताइपे: चीन की प्रांतीय सरकारें स्वदेश निर्मित कोरोना वायरस के प्रायोगिक टीकों के लिए ऑर्डर दे रही हैं। हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक इस बारे में नहीं बताया है कि टीके कितने प्रभावी हैं और देश की 1.4 अरब आबादी तक कैसे पहुंचेंगे। चीन के विदेश मंत्री ने बृहस्पतिवार को संयुक्त राष्ट्र की एक बैठक में कहा कि टीका निर्माता अंतिम परीक्षण की प्रक्रिया को तेज कर रहे हैं। ब्रिटेन ने फाइजर कंपनी के टीके को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। 

चीन के चार निर्माताओं के पांच संभावित टीकों का रूस, मिस्र तथा मेक्सिको समेत एक दर्जन से अधिक देशों में परीक्षण चल रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि टीके सफल होने के बाद भी अमेरिका, यूरोप, जापान और अन्य विकसित देशों में उपयोग के लिए टीके के प्रमाणन की प्रक्रिया अत्यंत जटिल हो सकती है। हालांकि, चीन ने कहा है कि वह सुनिश्चित करेगा कि टीका विकासशील देशों के लिए किफायती रहे। 

साइनोफार्म कंपनी ने नवंबर में कहा था कि उसने चीन में अपने टीके के इस्तेमाल के लिए अंतिम मंजूरी के लिए आवेदन कर दिया है। अन्य निर्माताओं को स्वास्थ्य कर्मियों तथा संक्रमण के लिहाज से अत्यंत जोखिम वाले लोगों के लिये आपात उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गयी है। उप प्रधानमंत्री सुन चुनलान ने कहा, ‘‘हमें बड़े स्तर पर उत्पादन के लिए तैयार रहना चाहिए।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement