Monday, May 27, 2024
Advertisement

चीन में एक दिन में कोरोना वायरस के करीब 100 नये मामले, पिछले कुछ हफ्तों में सर्वाधिक

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक शनिवार तक देश में 1,280 मामले ऐसे थे जो विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 12, 2020 9:46 IST
coronavirus cases in China, coronavirus, China- India TV Hindi
Image Source : AP China reports nearly 100 new coronavirus cases in one day, highest in recent weeks

बीजिंग। चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 99 नये मामले सामने आए जो हाल के कुछ हफ्तों की तुलना में एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें लक्षण नहीं थे जिसके बाद देश में कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 82,052 हो गई है। इसी के साथ देश में वैश्विक महामारी के फिर से भयावह होकर लौटने की चिंताएं बढ़ गई हैं। 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक शनिवार तक देश में 1,280 मामले ऐसे थे जो विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं। इनमें से 481 को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और 799 का अब भी इलाज चल रहा है जिसमें से 36 की स्थिति गंभीर बनी हुई है। आयोग ने बताया कि शनिवार को चीनी भूभाग से सामने आए 99 मामलों में से 97 वे हैं जो हाल में विदेश से लौटे हैं। शनिवार को ही 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें संक्रमण की पुष्टि तो होती है लेकिन लक्षण नजर नहीं आते। इनमें भी 12 ऐसे लोग हैं जो विदेशों से संक्रमित होकर लौटे हैं। 

एनएचसी ने कहा कि विदेशों से संक्रमण लेकर आए 332 लोगों समेत ऐसे 1,086 मामले अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं। वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान में इसके प्रसार पर नियंत्रण पा लेने के बाद कोविड-19 मामलों का फिर बढ़ना चिंता का विषय बन गया है खासकर जब चीन ने पूरे देश में सामान्य गतिविधियों को बहाल करने की अनुमति दे दी है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने खबर दी कि देश के कुछ हिस्सों में समूह स्तर पर कोरोना वायरस संक्रमण की जानकारी सामने आने के बाद आयोग के प्रवक्ता मी फेंग ने शनिवार को लोगों से रक्षात्मक उपायों को मजबूत करने और भीड़ लगाने से बचने को कहा। कोविड-19 के प्रकोप से जूझ रहे अन्य देशों में फंसे चीनी नागरिकों के चीन सरकार की मदद से देश लौटने के बाद कोरोना वायरस के मामले बढ़ने लगे हैं। लौटने वाले लोगों की जांच कर उन्हें 14 दिन के पृथकवास केंद्र में भेजा जा रहा है। 

एनएचसी ने बताया कि देश में कोविड-19 मृतकों की संख्या अब भी 3,339 है और शनिवार को इस घातक विषाणु से किसी की मौत नहीं हुई। आयोग ने बताया कि घरेलू स्तर पर फैले दो नये मामलों का भी पता चला है और दोनों ही मामले हेलोंगजियांग प्रांत से सामने आए हैं जिसकी सीमा रूस से लगती है। चीनी भूभाग पर शनिवार को 49 नये संदिग्ध मामले भी सामने आए और ये सभी विदेशों से संक्रमित होकर आए लोग हैं। शनिवार तक देश में कुल 82,052 लोग संक्रमित थे। इनमें इलाज करा रहे 1,138 लोग, ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी पाने वाले 77,575 लोग और बीमारी से मरने वाले 3,339 लोग शामिल हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement