Thursday, April 25, 2024
Advertisement

2020 में चीन के आयात-निर्यात ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

अभूतपूर्व मुश्किलों व चुनौतियों के बावजूद चीन के विदेश व्यापार में साल 2020 में अच्छी उपलब्धियां हासिल हुईं। चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो द्वारा 14 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार चीन विश्व में आर्थिक सकारात्मक वृद्धि प्राप्त करने वाला एकमात्र मुख्य आर्थिक समुदाय बना।

IANS Reported by: IANS
Published on: January 16, 2021 8:14 IST
2020 में चीन के...- India TV Hindi
Image Source : IANS 2020 में चीन के आयात-निर्यात ने बनाया एक नया रिकॉर्ड

बीजिंग: अभूतपूर्व मुश्किलों व चुनौतियों के बावजूद चीन के विदेश व्यापार में साल 2020 में अच्छी उपलब्धियां हासिल हुईं। चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो द्वारा 14 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार चीन विश्व में आर्थिक सकारात्मक वृद्धि प्राप्त करने वाला एकमात्र मुख्य आर्थिक समुदाय बना। माल व्यापार के आयात-निर्यात का कुल मूल्य 321.6 खरब युआन तक पहुंचा, जो वर्ष 2019 की अपेक्षा 1.9 प्रतिशत अधिक रहा। साथ ही विदेश व्यापार के पैमाने ने भी एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की।

आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 में चीन के माल व्यापार का निर्यात 179.3 खरब युआन रहा, जिसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। आयात 142.3 खरब युआन रहा, जिसमें 0.7 प्रतिशत की कटौती हुई। उसी दिन राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय द्वारा आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो के प्रवक्ता, सांख्यिकीय विश्लेषण विभाग के प्रधान ली ख्वेईवन ने कहा कि वर्ष 2020 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि और वैश्विक व्यापार को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा।

चीन के विदेश व्यापार का बाहरी वातावरण बहुत जटिल व गंभीर है। ऐसी स्थिति में चीन के विदेश व्यापार ने आयात-निर्यात में तेजी से स्थिरता बनाकर अच्छा रुझान दिखाया। जिससे चीन की व्यापक प्रतिस्पर्धा शक्ति जाहिर हुई है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement