1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. चीन में शुरू हुई दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन, 600 किलोमीटर प्रति घंटे की है रफ्तार

चीन में शुरू हुई दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन, 600 किलोमीटर प्रति घंटे की है रफ्तार

चीन ने मंगलवार को अपनी सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन की शुरुआत की। इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 600 किलोमीटर प्रति घंटे की है। आधिकारिक मीडिया के अनुसार यह जमीन पर दौड़ने वाला सबसे तेज वाहन है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2021 21:53 IST
China Unveils Maglev Train, Fastest Ground Vehicle Globally: Report- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन ने मंगलवार को अपनी सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन की शुरुआत की। 

बीजिंग: चीन ने मंगलवार को अपनी सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन की शुरुआत की। इस ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 600 किलोमीटर प्रति घंटे की है। आधिकारिक मीडिया के अनुसार यह जमीन पर दौड़ने वाला सबसे तेज वाहन है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, नई मैग्लेव परिवहन प्रणाली की सार्वजनिक तौर पर शुरुआत चीन के तटीय शहर किंगदाओ में हुई है। सबसे तेज दौड़ने वाली मैग्लेव ट्रेन परियोजना की शुरुआत अक्टूबर, 2016 में हुई थी। 

एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2019 में 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की इस ट्रेन का प्रोटोटाइप बनाया गया। इसका सफल परीक्षण जून, 2020 में हुआ। परियोजना के मुख्य अभियंता डिंग सान्सान ने कहा कि इस ट्रेन में 10 डिब्बे लगाए जा सकते हैं। प्रत्येक की क्षमता 100 यात्रियों की होगी। 

उन्होंने कहा कि यह ट्रेन 1,500 किलोमीटर के दायरे में यात्रा की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ समाधान है। परंपरागत ट्रेनों की तरह मैग्लेव रेल के पहिये रेल ट्रैक के संपर्क में नहीं आते हैं। यह ट्रेन 600 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। यह उच्च तापमान सुपरकंडक्टिंग पावर पर चलती है जिससे लगता है कि यह चुंबकीय ट्रैक्स पर तैर रही हो।

देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन मैग्लेव 2003 में चलनी शुरू हो गई थी। इसकी अधिकतम स्पीड 431 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह शंघाई पुडोन्ग एयरपोर्ट को शंघाई के पूर्वी सिरे पर लॉन्गयाग रोड से जोड़ती है। चीन 2022 तक और ज्यादा इन्फ्रास्ट्रक्चर में विकास करना चाहता है जब देश की राजधानी पेइचिंग में विंटर ओलिंपिक्स होने हैं।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X