Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सिंगापुर: ट्रंप ने कहा, दोनों देशों के बीच संबंध बेहतर होंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज यहां ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिये मिले। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 12, 2018 11:23 IST
सिंगापुर LIVE: ट्रंप और किम मुलाकात के बाद समझौते पर हस्ताक्षर- India TV Hindi
सिंगापुर LIVE: ट्रंप और किम मुलाकात के बाद समझौते पर हस्ताक्षर

सिंगापुर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन आज यहां ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिये मिले। इस बैठक का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाना और कोरियाई प्रायद्वीप में पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण है। ट्रंप और किम के बीच यह मुलाकात सिंगापुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सेंटोसा के एक होटल में हुई। दोनों नेताओं ने शिखर वार्ता की शुरुआत होटल में मीडियाकर्मियों के सामने गर्मजोशी से हाथ मिलाकर की। राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता ‘‘जबर्दस्त सफलता’’ वाली होगी। उत्तर कोरियाई नेता के बगल में बैठकर ट्रंप ने कहा, ‘‘आगे हमारे रिश्ते बेहद शानदार होंगे। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं, हम बेहद अच्छी चर्चा करने वाले हैं और हमारे रिश्ते शानदार होंगे, इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है।’’ उत्तर कोरियाई तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई ‘‘रोड़े’’ थे।

ट्रंप और किम की बैठक के LIVE UPDATES

- दोनों देशों के संबंध और बेहतर होंगे- ट्रंप

- आने वाले समय में दुनिया बदलाव देखेगी- ट्रंप

- ट्रंप-किम के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर।

-डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच बैठक खत्म। करीब 50 मिनट तक हुई बातचीत।

-किम ने ट्रंप को संबोधित करते हुए कहा, 'आपसे मिलना इतना आसान नहीं था। मुझे खुशी है कि हम सारी बाधाओं को पार कर मिल रहे हैं।'
-बैठक के दौरान ट्रंप ने किम से कहा, 'मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे।'
-बैठक से पहले ट्रंप ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते अच्छे होंगे और किम से अच्छी बात होगी। उन्‍होंने कहा कि पुराने मतभेद भूलाकर हम आगे आ चुके हैं।
-वहीं उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने कहा कि यहां पहुंचना आसान नहीं था और बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाक़ात हो रही है।
-सिंगापुर में किम-ट्रंप की ऐतिहासिक बैठक शुरू, अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा- अच्‍छी बातचीत की उम्‍मीद
-सिंगापुर में मिले अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और उत्‍तर कोरिया के शासक किम जोंग उन
-अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सेंटोसा द्वीप पहुंचे, जहां उत्‍तर कोरिया के किम उन जोंग से करेंगे मुलाकात

-किम जोंग उन का काफिला सेंटोसा द्वीप पहुंचा जहां किम की अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ एक शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया है। राष्ट्रपति ट्रंप शिखर सम्मेलन स्थल पर मौजूद है।

-किम जोंग काफी गुपचुप तरीक़े से सिंगापुर पहुंचे हैं। वो उत्तर कोरिया के प्लेन से नहीं बल्कि एयर चाइना के प्लेन से सिंगापुर पहुंचे।

यह भी पढ़ें

यह पहली बार है कि अमेरिका के राष्ट्रपति उत्तर कोरिया के नेता से मुलाकात कर रहे हैं। अमेरिका ने सिंगापुर सम्मेलन से पहले कहा कि उत्तर कोरिया के साथ चर्चा 'उम्मीद से ज्यादा तेजी' से बढ़ रही है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच बैठक से पहले अधिकारियों के बीच प्रारंभिक स्तर की वार्ता हुई।

क्या सिंगापुर से टलेगा तीसरा विश्वयुद्ध?

व्हाइट हाउस ने पुष्टि करते हुए कहा कि ट्रंप और किम स्थानीय समयनुसार 9 बजे आमने-सामने (वन-ऑन-वन) मुलाकात करेंगे। इस दौरान वहां केवल अनुवादक मौजूद रहेंगे। यह सम्मेलन दोनों नेताओं के हाथ मिलाने से शुरू होगी। ट्रंप मंगलवार शाम ही सिंगापुर से रवाना हो जाएंगे। इससे पहले उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने अमेरिका के साथ एक 'नए रिश्ते' का जिक्र किया। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पाम्पिओ के अनुसार, "अमेरिका परमाणु निरस्त्रीकरण के बदले उत्तर कोरिया को एक 'बहुत विशेष' सुरक्षा आश्वासन देगा।" उन्होंने जोर देकर कहा कि अमेरिका पूर्ण निरस्त्रीकरण से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करेगा।

कुछ विशेषज्ञ इस बैठक को 'सांकेतिक' करार दे रहे हैं। उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप पर पूरी तरह निरस्त्रीकरण करने की बात मानी है और पहले ही अपने परमाणु स्थल को ध्वस्त कर दिया है। अमेरिका चाहता है कि उत्तर कोरिया संपूर्ण निरस्त्रीकरण करे, वहीं किम को डर है कि सभी परमाणु हथियारों को नष्ट करने के बाद अमेरिका उस पर हमला कर सकता है।

ट्रंप रविवार को अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ सिंगापुर पहुंचे। उत्तर कोरियाई नेता किम भी रविवार को सिंगापुर पहुंचे। समाचार एजेंसी योनहाप के अनुसार, सोमवार को वरिष्ठ उत्तर कोरियाई और अमेरिकी राजनयिकों ने अंतिम क्षणों में एक मसौदा समझौते के लिए वार्ता की जो ट्रंप और किम की मुलाकात के दौरान उन्हें दिया जाएगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement